बांग्लादेश आरक्षण हिंसा: जानिए बांग्लादेश के जनक माने जाने वाले बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के बारे में, जिनकी मूर्ती तोड़ने से नहीं चूके प्रदर्शनकारी?

  • हिंसा की आग में सुलग रहा बांग्लादेश
  • प्रदर्शनकारियों ने तोड़ी बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति
  • जानें बांग्लदेश के जनक के बारे में

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-05 13:38 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश में आरक्षण का मुद्दा आग बनकर सुलग रहा है। आरक्षण के नाम पर प्रदर्शनकार्यों ने देश को हिंसा में तब्दील कर दिया है। चारों ओर तबाही और हुड़दंग के सिवा कुछ नजर नहीं आ रहा है। सूरत ए हाल यह है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देकर भारत आन पड़ा है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश की नींव रखने वाले शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति के सिर को हथौड़े से तोड़ कर उखाड़ फेंका है। 

शेख मुजबीर रहमान की मूर्ती का तोड़ा सिर

भारत में महात्मा गांधी की तरह ही बांग्लादेश की राजनीति में शेख मुजीबुर रहमान को राष्ट्रपिता के रूप में पहचाना जाता है। देश में आरक्षण की आग इस हद तक दहक उठी है कि गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति पर चढ़कर हथौड़े से तोड़ दिया है।

शेख हसीना का बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद हिंसकों ने पीएम आवास जाकर तोड़फोड़ मचा दी है। सोशल मीडिया पर वायरल बांग्लादेश की हिंसक तस्वीरों में प्रदर्शनकारियों पीएम आवास के सामान को ले जा रहे हैं। इस बीच शेख हसीना भारत पहुंच गई है। जबकि, उनके इस्तीफे के बाद बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार उज़ ज़मान ने देश की अवाम को संबोधित कर शांति कायम रखने की मांग की है।

बांग्लादेश में क्यों भड़की हिंसा

यह पहली बार नहीं है जब बांग्लादेश में आरक्षण के लेकर हिंसा भड़की हो। दरअसल, बांग्लादेश में साल 1971 के स्वतंत्रता सेनानी के परिजनों को सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है। दशकों से चल रहे इस कोटे सिस्टम को खत्म करने के मांग पर प्रदर्शनकारी अड़े हुए हैं। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने देश में हिंसा की गंभीरता को देखते हुए आरक्षण के कोटे को कम करने का फैसला सुनाया था। मगर, देश में शांति के बजाए हिंसा चरम पर पहुंच गई। प्रदर्शनकारियों ने सड़कों से लेकर पीएम आवास तक में जाकर हुड़दंग मचाना शुरू कर दिया है। इस हिंसक प्रदर्शन में अब तक 300 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

Tags:    

Similar News