हमले की प्लानिंग: जानिए इजरायल ने मिशन हानिया किलिंग को कैसे दिया अंजाम?

  • हमास-इजरायल की लड़ाई में ईरान कैसे बना जंग का अखाड़ा?
  • इजरायल ने हानिया की मौत पर साध रखी है चुप्पी
  • दो महीने पहले स्मलिंग कर तेहरान लाया बम से हानिया की हत्या

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-02 03:43 GMT

डिजिटल डेस्क, तेहरान।  ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए हमास चीफ इस्माइल हानिया तेहरान गए थे। वह ईरानी सेना आईआरजीसी के जिस गेस्टहाउस में रूके थे, जहां इजरायली हमले में उनकी मौत हो गई। अब खबर ये सामने आ रही है कि जिस बम से हानिया की हत्या हुई, उसे दो महीने पहले स्मलिंग कर तेहरान लाया गया था।

आईआरजीसी अधिकारियों ने बताया कि हानिया की मौत जिस बम धमाके में हुई थी वह बम उसी रूम से रिमोट कंट्रोल्ड था। अधिकारियों ने बताया कि इस तरह के ब्लास्ट के लिए महीनों की प्लानिंग और सर्विलांस की जरूरत पड़ती है। रिपोर्ट में एक अधिकारी ने बताया कि ईरान के कुछ अधिकारियों का कहना है कि उन्हें नहीं पता कि इस बम को कैसे और कब हानिया के कमरे में लाया गया। लेकिन  मिडिल ईस्ट से जुड़े कुछ अधिकारियों का कहना है कि बम को दो महीने पहले हानिया के कमरे में प्लांट किया गया था।

आज तक ने न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से लिखा है इस्माइल हानिया की हत्या के लिए जिस रिमोट कंट्रोल्ड बम का इस्तेमाल हुआ। उसे दो महीने पहले तेहरान गेस्टहाउस में उसी कमरे में रखा गया था, जहां हानिया ठहरा हुआ था। रिपोर्ट में उसी कमरे से बम को ऑपरेट करने की बात कही जा रही है। रिपोर्ट में ईरान की सेना इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के दो सदस्यों सहित कई अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। रिपोर्ट में अब ये नया खुलासा शुरुआती उन खुलासो से बिल्कुल अलग है, जिनमें इजारयल के मिसाइल हमलों में हानिया की मौत की बात कही जा रही थी।  

एक और दिलचस्प बात ये है कि हानिया तेहरान में नेशहत नाम के आईआरजीसी के कंपाउंड में ठहरा हुआ था. इस कंपाउंड का इस्तेमाल सीक्रेट मीटिंग्स और हानिया जैसे हाई प्रोफाइल गेस्ट के रहने के लिए किया जाता है।

तेहरान में हानिया की मौत के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। लेकिन हमले को लेकर इजरायल ने चुप्पी साध रखी है। इजरायल ने ना तो हमले की पुष्टि की है और ना ही इससे इनकार किया है। ईरान के सुप्रीम नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की इमरजेंसी मीटिंग के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर अयातोल्लाह अली खामेनेई ने ईरानी सेना को इजरायल पर हमला करने का आदेश दिया।

Tags:    

Similar News