हमले के बदले हमले: इजरायली सेना ने लोगों को आश्रय स्थलों के पास रहने और अनावश्यक बाहर जाने से बचने के दिए निर्देश

  • हिज्बुल्लाह को कमज़ोर करने के लिए अपना अभियान जारी रखेगी इजरायली सेना
  • लेबनान में पेजर से कई हमले कई लोगों की मौत हजारों घायल
  • हिज़्बुल्लाह ने पेजर हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया
  • इजरायल हिज़्बुल्लाह पर हमले जारी रखेगा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-20 04:42 GMT

डिजिटल डेस्क, यरूशलेम। इजरायली सेना ने बीते गुरुवार की देर रात को उत्तरी इलाकों के नागरिकों को आश्रय स्थलों के पास रहने और अनावश्यक बाहर जाने से बचने के निर्देश दिए है। सेना ने निवासियों को ये निर्देश हिज़्बुल्लाह की संभावित हमलों के चलते दिए है। निर्देशों के साथ इजरायनी सेना का कहना है कि वह हिज्बुल्लाह को कमज़ोर करने के लिए अपना अभियान जारी रखेगी।

समाचार एजेंसी यूनीवार्ता से मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर में शुरू हुई कई घंटों के हमलों के बाद आधी रात से ठीक पहले इजरायली सेना ने इनकी घोषणा की कि ऑपरेशन पूरा हो गया है। इजरायनी सेना ने कहा कि वायु सेना ने 'लगभग 1,000 बैरल वाले 100 रॉकेट लांचर' को तबाह कर दिया है।

आपको बता दें हिज़्बुल्लाह ने मंगलवार और बुधवार को लेबनान में पेजर के जरिए कई हमले किए। इन हमलों से कई लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग घायल हो गए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फ़िरास अबियाद ने मीडिया को बताया कि पेजर विस्फोटों में कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई, जबकि 2,931 लोग घायल हो गए। हिज़्बुल्लाह ने इन हमलों को लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि इजरायल ने इन आरोपों से साफ इनकार कर दिया। इसके बदले इजरायल ने हिज़्बुल्लाह पर एक्शन लेने का संकल्प लिया है।

लेबनानी सैन्य सूत्रों ने गुरुवार शाम को जानकारी दी कि इजरायली वार विमानों ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर लगभग 60 हवाई हमले किए और कहा कि जवाब में उत्तरी इज़रायल में लगभग 50 कत्यूषा रॉकेट दागे गए।

यूनीवार्ता के मुताबिक इजरायली सेना ने ऊपरी गलील और कब्जे वाले गोलान हाइट्स के निवासियों से अपील कि वे कम से कम आवाजाही करें, भीड़-भाड़ इलाके से बचें, साथ ही समुदायों के प्रवेश द्वारों निगरानी बनाने और आश्रय स्थलों के नजदीक रहने के निर्देश दिए हैं।

Tags:    

Similar News