गाजा जैसा होगा लेबनान का हाल!: साउथ लेबनान में इजरायली सेना करेगी जमीनी हमला, लेबनानवासियों को घर खाली करने का दिया अल्टीमेटम

  • लेबनान बनेगा दूसरा गाजा!
  • इजरायली सेना ने दिया अल्टीमेटम
  • साउथ लेबनान में इजरायली सेना करेगी जमीनी हमला

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-01 12:51 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायली सेना अब लेबनान में जमीनी हमले करने की तैयारी में लगा है। इसके लिए इजरायल ने लबेनानवासियों को अल्टीमेटम भी जारी किया है। इजराइल ने साफ कहा है कि लेबनानवासी दक्षिणी हिस्से को खाली कर तुरंत उत्तर की तरफ चले जाएं।

इजरायली की ओर से दी गई इस चेतवानी के बाद लेबनान में गाजा जैसा खतरा मंडराने लगा है। लेबनान में इजराइल हमले से 1000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। इनमें हिजबुल्लाह चीफ सैयद हसन नसरुल्लाह सहित सैकड़ों हिजबुल्लाह आतंकी शामिल हैं।

दूसरा गाजा बनेगा लेबनान!

बता दें कि, इजरायल ने गाजा में हमास के आतंकियों को मारने के लिए खूब तबाही मचाई। जिसके चलते 44 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इधर, हिजबुल्लाह ने कहा है कि वह इजरायल की चुनौती से डरने वाले नहीं है। वे इजरायली फौज के खिलाफ आमने-सामने की लड़ाई को तैयार हैं।

इजरायल दक्षिणी लेबनान में अपने सैनिकों को भेज दिया है। इसके कुछ घंटे बाद मंगलवार इजराइल ने लेबनानी नागरिकों के लिए अल्टीमेटम जारी किया। इजरायल की सेना के अरबी प्रवक्ता ने सोशल मीडिया एक्स के जरिए दक्षिणी लेबनान के 25 गांवों का जिक्र किया है। प्रवक्ता ने कहा है कि लेबनानी नागरिक सीमा से लगभग 60 किलोमीटर दूर आवाली नदी के उत्तर में चले जाएं। वहीं, इजरायल ने एक बडे़ अभियान की योजना के तहत लेबनान की सीमा पर छोटे और सटीक हमले भी किए हैं।

आमने-सामने की लड़ाई के लिए तैयार हिजबुल्लाह

गौरतलब है कि, बीते दस दिनों में इजरायली हमलों के चलते हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरुल्लाह सहित छह टॉप कमांडर मारे गए हैं। इजरायली सेना ने बताया है कि लेबनान के बड़े हिस्से में हजारों आतंकवादियों को निशाना बनाया गया है। वहीं, हिजबुल्लाह के प्रवक्ता ने कहा कि उसके लड़ाके इजरायल के सैनिकों के साथ आमने-सामने की लड़ाई को तैयार हैं।

लेबनानी नागरिकों का जिक्र करते हुए इजरायल ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा है कि आईडीएफ आपको नुकसान नहीं पुहंचाना चाहती है। वह आपकी सुरक्षा के लिए आपको तुरंत घर खाली करने को कहा है। हिजबुल्लाह की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले किसी भी घर इजरायली सैनिक जमीनी हमले में छोड़ने नहीं वाली है। ऐसे में लेबनानी नागरिकों को जान का खतरा है। इजरायल ने कहा है कि लेबनानी नागरिक अपने घर कब वापस लौटेंगे उसके बारे वह आगे बताएंगे। 

Tags:    

Similar News