पश्चिम एशिया में बढ़ता तनाव: ईरान से हमले की चिंता के बढ़ते डर के बीच इजरायल ने अमेरिका और ब्रिटेन से मांगी मदद

  • हानिया की हत्या के बाद से ईरान की ओर से हमले की आशंका
  • इजरायल को अब्राहम गठबंधन की याद
  • इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने अमेरिका और ब्रिटेन के रक्षा मंत्री से बात की

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-04 03:31 GMT

डिजिटल डेस्क,तेहरान। ईरान से हमले की चिंता इजारयल को डरा रही है, बढ़ती चिंता के बीच इजरायल को अमेरिका और ब्रिटेन से मदद की उम्मीद है। पश्चिम एशिया में तनाव लगातार बढ़ रहा है। इजरायल रक्षा अधिकारियों का कहना है कि वे ईरान की ओर से होने वाले संभावित हमले से पहले अमेरिका और ब्रिटेन के साथ सहयोग की मांग कर रहे हैं। वहीं अब इजरायल को नाटो समझौते के तहत किया गया अब्राहम गठबंधन याद आ रहा है।

खबरों के मुताबिक इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने ईरान के हमले के संभावित खतरे के मद्देनजर अमेरिका और ब्रिटेन के रक्षा मंत्री से बात की है और मौजूदा सुरक्षा घटनाक्रमों की स्थिति पर चर्चा की है। वहीं अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन ने भी कहा है कि अगर हमला होता है तो वह इजरायल की मदद करेगा। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि पेंटागन यह तय कर रहा है कि उसके पास सही संसाधन और क्षमताएं हों।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने भी इजरायल समेत पूरे क्षेत्र के नेताओं के साथ बात की है। उन्होंने सभी सं धैर्य रखने के साथ साथ संयम बरतने और तनाव कम करने को कहा है। वहीं जो बाइडेन ने भी इजरायल को नई अमेरिकी सैन्य तैनाती का आश्वासन दिया है।

आपको बता दें बीते 10 महीने से गाजा में चल रहे इजरायल-हमास युद्ध के बीच हमास के सर्वोच्च लीड़र हानिया की हत्या के बाद से ईरान की ओर से हमले की आशंका बढ़ गई है। हानिया की हत्या के बाद ईरान काफी आक्रोशित है और वह इजरायल से बदला लेने की धमकी दे चुका है। खबरों के मुताबिक ईरान इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है। यहीं नहीं इससे चार महीने पहले भी ईरान ने इजरायल पर गोलीबारी की थी। इस दौरान 300 ईरानी ड्रोन और मिसाइलें दागी गईं थीं। जिसे इजरायल, अमेरिका और अन्य सहयोगियों की मदद से नष्ट कर दिया था।

Tags:    

Similar News