इजराइल-लेबनान जंग: आईडीएफ ने किया अब तक का सबसे बड़ा हमला, हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर को बनाया निशाना, मारा गया कार्यकारी परिषद प्रमुख हाशेम सफीद्दीन

  • आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय को बनाया निशाना
  • किया अब तक का सबसे बड़ा हमला
  • दो की मौत, दर्जनों घायल

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-27 18:15 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल ने फिर लेबनान की राजधानी बेरूत समेत अन्य शहरों में मिसाइल हमले किये हैं। इजरायली सेना (आईडीएफ) का कहना है कि उसने हिज्बुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाया है। इस हमले में मुख्यालय समेत उसके आसपास की 6 इमारतें पूरी तरह ध्वस्त हो गई हैं। सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि जहां हमला किया गया, वहां हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह मौजूद था। हालांकि अभी तक इस बारे में पुख्ता जानकारी नहीं मिल पाई है कि वो मारा गया या नहीं। हालांकि इस हमले में आतंकी संगठन का कार्यकारी परिषद प्रमुख हाशेम सफीद्दीन मारा गया। वहीं एक हिज्बुल्लाह लड़ाके के ढेर होने की खबर भी सामने आई है। 

हगारी ने आगे बताया कि हिजबुल्लाह का हेडक्वार्टर जानबूझकर रिहायशी इलाके के बीच बनाया गया था। ताकि वहां पर हमला ना किया जा सके। इससे पहले 26 सितंबर को इजराइल की सेना ने दक्षिणी लेबनान पर एयरस्ट्राइक की थी। जिसमें हिज्बुल्लाह की ड्रोन यूनिट का प्रमुख मोहम्मद हुसैन सरूर मारा गया था।

सरूर ने इजराइल पर कराए थे हमले

बता दें कि हिज्बुल्लाह की ड्रोन यूनिट के चीफ सरूर ने बीते कुछ सालों में इजरायल के कई इलाकों में ड्रोन से अटैक करवाए थे। उसने लेबनान के कई रिहायशी इलाकों में कई ड्रोन प्रोडक्शन साइट्स भी खुलवाई थीं। वह साल 1980 में आतंकी समूह का हिस्सा बना था। वही संगठन में कई पदों पर रहने के बाद उसे अजीज यूनिट का कमांडर बनाया गया। इसके साथ ही वह राडवान फोर्स की सरफेस-टू-एयर मिसाइल यूनिट के इंचार्ज पद पर भी था। इसके अलावा सरूर यमन के हूती विद्रोहियों के साथ तालमेल स्थापित करने का काम सौंपा गया।

 नहीं रुकने चाहिए हिज्बुल्लाह के खिलाफ हमले 

लेबनान पर लगातार हो रहे हमलों के बीच इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने आईडीएफ के हेड हर्जी हावेली से कहा कि हिज्बुल्लाह के खिलाफ हमले रूकने नहीं चाहिए। उस पर इतने हमले करो कि उसकी हालत पूरी तरह से पस्त हो जाए। बता दें कि लेबनान पर लगातार हो रहे इजरायली हमलों में अब तक 500 से ज्यादा लेबनानी की मौत हो चुकी है। वहीं 1800 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 

Tags:    

Similar News