इजरायल लेबनान युद्ध: धमकी तो दे दी, जंग हुई तो क्या इजरायल को हराना लेबनान के लिए आसान? दोनों देशों की आर्मी में है जमीन आसमान का अंतर

  • लेबनान ने दी इजरायल को धमकी
  • इजरायल ने किया अब तक का सबसे घातक हमला
  • लेबनान और इजरायल की कितनी है मिलिट्री पावर?

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-20 09:04 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट होने के बाद हिजबुल्लाह को झटका लगा है। हमले के बाद हिजबुल्लाह के लड़ाकों के मन में भी डर बैठा हुआ है। जिसके बाद हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरूल्लाह ने इजरायल को धमकी दी है। हिजबुल्लाह लेबनान के दक्षिणी इलाके में करीब 1000 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स को लॉन्च करने के लिए बिल्कुल तैयार है। लेकिन उसके पहले रॉकेट लॉन्च करने के पहले ही इजरायल की एयरफोर्स ने एयरस्ट्राइक शुरू कर दी है।

हिजबुल्लाह ने दी धमकी

लेबनान और इजरायल के बीच रोज कुछ ना कुछ हो रहा है। लेकिन 11 महीनों से चल रही जंग में इजरायल ने अब तक का सबसे घातक हमला किया है। जिसमें एक साथ 70 से ज्यादा जगहों पर हमला किया गया है। जिसके बाद नसरूल्लाह ने धमकी देते हुए कहा कि इजरायल ने हमको बहुत बुरा दिन दिखाया है। जंग के सारे नियम तोड़े हैं। अब इजरायल की बारी है। साथ ही उसने कहा कि, "ना मैं समय बताऊंगा, ना तारीख और ना ही जगह। इजरायल को इन हमलों की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। क्योंकि हिजबुल्लाह के लड़ाके इन हमलों से डरने वाले नहीं हैं।" जिसके बाद इजरायल ने फाइटर जेट्स स्क्रैंबल किया और लेबनान पर छोड़ दिया।

दोनों देशों की फेस टू फेस जंग में क्यो होगा?

इजरायल और लेबनान की सीमा 130 किमी लंबी है। ये सीमा इजरायल के उत्तरी इलाके और लेबनान के दक्षिणी इलाके में है। इस सीमा को ब्लू लाइन कहा जाता है। अगर बात ग्लोबल फायर पावर की करें तो 145 देशों की लिस्ट में इजरायल की और लेबनान की कोई बराबरी नहीं है। 145 देशों की लिस्ट में लेबनान 111वें नंबर पर आता है और वहीं इजरायल 18वें नंबर आता है।

दोनों देशों की कितनी है मिलिट्री ताकत

लेबनान के पास 80 हजार एक्टिव सैन्यकर्मी हैं। वहीं इजरायल के पास 1.73 लाख सैन्यकर्मी हैं। इजरायल के पास 4.65 लाख रिजर्व फोर्स है और लेबनान के पास कोई रिजर्व फोर्स ही नहीं है। इजरायल के पास 8 हजार जवानों की पैरामिलिट्री फोर्स है और लेबनान के पास 25 हजार जवानों की पैरामिलिट्री फोर्स है।

Tags:    

Similar News