इजराइल-ईरान युद्ध: तेहरान में गूंजी खामेनेई के इंतकाम की ललकार, इजराइल के खिलाफ इस्लामिक देशों को एकजुट रहने का दिया पैगाम

  • इजराइल और ईरान के बीच जारी है संघर्ष
  • तेहरान में अयातुल्लाह खामेनेई ने लोगों को किया संबोधित
  • इस्लामिक देशों से एकजुट रहने का किया आह्वान

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-04 12:15 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और ईरान के एक दूसरे पर हमले जारी हैं। इस बीच तेहरान में शुक्रवार को ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खामेनेई ने नमाज के बाद लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने इजराइल और फिलिस्तीन के युद्ध पर चर्चा की। खामेनेई ने युद्ध में फिलिस्तीन के हक की लड़ाई को सही बताया। खामेनेई ने कहा कि फिलिस्तीन को अपनी जमीन वापस लेना का पूरा आधिकार है। उन्होंने आह्वान किया कि युद्ध की इस घड़ी में सभी इस्लामिक देश एकता बनाए रखें। खामेनेई ने कहा कि ईरान से लेबनान तक मुस्लिम समुदाय को एकजुट रहने की जरूरत है।

खामेनेई की इस्लामिक देशों से आह्वान 

इस दौरान खामेनेई ने इजराइल के समर्थक अमेरिका समेत अन्य देशों की नीतियों की निंदा की। उन्होंने कहा कि इन देशों का आचरण दुनिया की भलाई के लिए नहीं है। खामेनेई ने कहा कि 7 अक्टूबर 2023 को फिलिस्तीन की ओर से इजराइल पर शुरुआती हमला युद्ध का भाग था। इस कार्रवाई को उचित माना जाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने ईरानी सेना की ओर से इजराइल के हमलों को भी सही ठहराया है। खामेनेई ने कहा, "हम अपनी सुरक्षा के लिए हर आवश्यक कदम उठाएंगे और पीछे नहीं हटेंगे।"

खामेनेई ने अपने संबोधन में आगे कहा, "दुश्मन के मंसूबे नाकाम होंगे, और हमें इरान से लेबनान तक मुस्लिम एकजुटता बनाए रखनी होगी। पूरी दुनिया के सभी मुस्लिमों को एकजुट रहना होगा और दुश्मन की चालों से सावधान रहना चाहिए। हर किसी से अपील की जाती है कि वे एकजुट रहें और अल्लाह के बताए हुए रास्ते से न हटें। अगर मुस्लिम समुदाय साथ रहेगा, तो उनका भला होगा। दुश्मन हम पर हमला करने की फिराक में हैं, लेकिन अगर हम भाईचारे के साथ चलें, तो किसी भी खतरे का सामना कर सकते हैं।"

खामेनेई ने किया आह्वान

इसके बाद खामेनेई ने कहा, "हर मुल्क और हर व्यक्ति को दमन के खिलाफ अपने आप को बचाने का आखिरी अधिकार है। उन अपराधियों का सामना करना है जो कब्जा करने वाली ताकते हैं। ऐसा कोई अदालत या अंतरराष्ट्रीय संगठन नहीं है जो फिलिस्तीनी लोगों को सिर्फ अपने देश की रक्षा करने के लिए दोषी ठहरा सके।"

Tags:    

Similar News