इजरायल को मिली बड़ी कामयाबी: मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने की पुष्टि

  • दुश्मन पर कहर बनकर टूटा रहा इजरायल
  • हमास चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया
  • प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने की मौत की पुष्टि

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-17 17:54 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमास प्रमुख याह्या सिनवार की मौत हो गई है। इजरायली सेना ने रुटीन ऑपरेशन में उसे मार गिराया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसकी पुष्टि की है। इजरायल की ओर से बताया गया कि गुरुवार (17 अक्टूबर) को गाजा में रूटीन ऑपरेशन के दौरान हमास के तीन लड़ाकों को मार गिराया है, जिसमें हमास चीफ याह्या सिनवार भी शामिल था।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से बताया कि इजरायली पीएम नेतन्याहू ने अपने साथियों को निर्देश दिए कि इजराली बंधकों के परिवारों को बता दिया जाए कि हमास चीफ याह्या सिनवार मारा गया है। हालांकि अभी हमास की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

इससे पहले आईडीएफ (इजरायल डिफेंस फोर्स) ने दावा किया था कि उसने हमास चीफ को मार गिराया है। वह आतंकियों की पहचान लिए उनका डीएनए टेस्ट कर रही थी। आईडई ने एक्स पर लिखा था, 'गाजा में आईडीएफ ऑपरेशन के दौरान 3 आतंकवादियों को मार गिराया गया। आईडीएफ और आईएसए इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि आतंकवादियों में से एक याह्या सिनवार था। इस समय आतंकवादियों की पहचान की पुष्टि नहीं की जा सकती। जिस इमारत में आतंकवादियों को मारा गया, वहां बंधकों की मौजूदगी के कोई संकेत नहीं मिले। इलाके में काम कर रहे बल जरूरी सावधानी के साथ काम करना जारी रखे हुए हैं।'

बता दें कि इससे पहले भी याह्या सिनवार को मारे जाने के दावे हुए थे। पिछले महीने भी सिनवार के मारे जाने के दावे किए गए थे। इजरायल लंबे समय हमास चीफ को मारने की कोशिश कर रहा था। लेकिन हर बार उसे नाकामयाबी ही हाथ लग रही थी।

इस वजह याह्या सिनवार का खात्मा करना चाहता था इजरायल

दरअसल, बीते साल 7 अक्टूबर को सिनवार के आदेश पर हमास के लड़ाके इजरायल के अंदर घुसे थे और कत्लेआम मचाया था। वो एक कंसर्ट में घुस गए थे और कई लड़कियों का रेप कर दिया था। यहां तक कि उन्होंने मासूम बच्चों को भी मार डाला था। वह इजरायल की कई महिलाओं को अपने साथ ले गए थे। यहां तक कि उन्होंने बुजुर्गों के साथ भी बर्बरता की थी।

Tags:    

Similar News