इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध: बिगड़ते हालात देख भारत ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की दी सलाह, UK ने भी जारी की एडवाइजरी

  • इजरायल-लेबनान के बीच तनाव जारी
  • भारत ने जारी किया एडवाइजरी
  • लेबनान छोड़ने और इंडियन एम्बेसी से संपर्क में रहने की सलाह

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-26 03:17 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और लेबनान के बीच तनाव की स्थिति बढ़ती ही जा रही है। इजरायल लेबनान पर लगातार हवाई हमले कर रहा है। जंग थमने का नाम ले रही। बढ़ती जंग के चलते भारतीय दूतावास ने लेबनान में रह रहे भारतीयों से देश छोड़ देने के लिए कहा है। इतना ही नहीं बल्कि इंडियन्स को लेबनान यात्रा न करने की सलाह भी दी गई है। भारत का कहना है कि अगर किसी नागरिक को लेबनान में किसी भी कारण की वजह से देश में रुकना पड़े को ऐसे में उन्हें बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है।

यह भी पढ़े -'आतंकवाद वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा', संयुक्त राष्ट्र में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दुनिया के सुरक्षित भविष्य को लेकर रखा भारत का पक्ष

इंडिया की एडवाइजरी

मालूम हो कि, इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संबंध खराब  होते ही जा रहे हैं। हिजबुल्लाह इजरायल पर एक के बाद एक अटैक कर रहा है। तनाव की स्थिति देखते हुए इंडियन एंबसी ने लेबनान में रह रहे भारत वासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। साथ ही, एक ईमेल आईडी और फोन नंबर भी शेयर किया है जिसके जरिए भारतीय नागरिक उनसे संपर्क में रहें। एंबसी ने बयान दिया कि- लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी जाती है। जो लोग किसी भी कारण से वहां रह जाते हैं, उन्हें काफी अधिक सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को सीमित करने और बेरूत में मौजूद इंडियन एंबसी से हमारे ईमेल आईडी: cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन फोन नंबर +96176860128 के जरिए संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है। 

UK ने तैनात किए 700 जवान

इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के चलते ना केवल भारत बल्कि यूके ने भी अपने नागरिकों को सलाह दी है। जानकारी के मुताबिक, यूके के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने लेबनान में रह रहे ब्रिटिशर्स को देश छोड़ने की सलाह दी है। साथ ही, आपातकालीन निकासी (Emergency evacuation) की जरूरत पड़ने पर करीब 700 ब्रिटिश सैनिकों को साइप्रस में तैनात किया गया है।

यह भी पढ़े -नेतन्याहू की लेबनान के नागरिकों को चेतावनी, वीडियो संदेश जारी कर कहा - 'अपने घर छोड़ दें, हमारी लड़ाई आपसे नहीं, हिजबुल्लाह से है'

Tags:    

Similar News