इजराइल-लेबनान युद्ध: हिज्बुल्लाह पर इजराइली सेना का एक और बड़ा हमला, रातभर बरसाए बम, अब तक 492 मौतें

  • पूरी तरह से युद्ध के मूड में आया इजराइल
  • हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर रातभर दागे रॉकेट
  • लेबनान के नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर जाने की दी चेतावनी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-24 06:07 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल ने लेबनान में फिर बड़े हमले को अंजाम दिया है। पहले पेजर और वॉकी-टॉकी से हिज्बुल्लाह लड़ाकों में दहशत फैलाने के बाद इजराइली सेना लेबनान पर लगातार हवाई हमले कर रही है। पूरी तरह से युद्ध करने के मूड में दिख रहे इजराइल ने सोमवार की रात लेबनान स्थित आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के 1600 ठिकानों को निशाना बनाया। वहां रात भर मिसाइल अटैक कर उन्हें नेस्तानाबूत कर दिया।

इसके साथ ही इजराइल की ओर से हमले और तेज करने की चेतावनी दी गई है। साथ ही लेबनान के नागरिकों से उन इलाकों को खाली करने के लिए कहा है, जहां हिज्बुल्लाह अपने हथियार छिपाता है। इजराइली सेना का दावा है कि लेबनान के कई घरों में आतंकी संगठन ने अपने हथियार रखे हुए हैं।

नेतन्याहू की चेतावनी

हमलों के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को एक वीडियो मैसेज जारी कर कहा, ''मैं लेबनान के लोगों को एक संदेश देना चाहता हूं। इजरायल की लड़ाई आपके साथ नहीं है। हम हिज्बुल्लाह के साथ लड़ रहे हैं, जो कि लंबे समय से आपको ह्यूमन शिल्ड के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। वो आपके लिविंग रूम में रॉकेट और गैराज में मिसाइल रख रहा है। उनसे हमारे देश के नागरिकों पर हमले कर रहा है। अपनी सुरक्षा के लिए हमें अब इन हथियारों को नष्ट करने का समय आ गया है। इसलिए आपको चेतावनी दी जा रही है कि आप सभी हिज्बुल्लाह से दूर हो जाएं। कृपया अभी सुरक्षित इलाकों में चलें जाएं।''

हिज्बुल्लाह ने भी किया पलटवार

वहीं इजराइल के हमले का जवाब देने के लिए हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजराइल पर 200 रॉकेट दागे। आतंकी संगठन के देर रात किए हमले में उत्तरी इजराइल के हाइफा, अफुला, नाजरेथ और अन्य शहरों में एयर स्ट्राइक की। हिज्बुल्लाह ने दावा किया कि उसके हमले में इजराइल के कई सैन्य ठिकानों और एयरपोर्ट को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं, इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) का कहना है कि ज्यादातर रॉकेटों को हमारे आयरन डोम डिफेंस सिस्टम ने रोक दिया। किसी के हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं है।

इजराइल में लगी इमरजेंसी

वहीं हिज्बुल्लाह पर हमले के बाद नेतन्याहू सरकार ने इजराइल में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है। एक हफ्ते तक पूरे देश में 'स्पेशल होम फ्रंट सिचुएशन' का ऐलान किया गया है। सरकार की ओर से ये कदम तब उठाया जाता है जब नागरिकों पर दुश्मन देश के हमले की आशंका ज्यादा होती है।

Tags:    

Similar News