इजराइल-लेबनान युद्ध: IDF का हिजबुल्लाह और हमास पर कहर जारी, बेरूत से अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया ने अपने लोगों को किया रेस्क्यू

  • लेबनान में इजराइल के हमले जारी
  • गाजा के कई इलाकों पर भी आईडीएफ कर रहा हमले
  • युद्ध के बीच अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने लोगों का किया रेस्क्यू

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-06 12:36 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लेबनान में इजराइली हमलों का कहर बरकरार है। इस कड़ी में राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों ने इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने 30 से ज्यादा एयरस्ट्राइक की है। लेबनानी मीडिया के मुताबिक, लेबनान में इजराइल की ओर से किए गए ये हमले अब तक के सबसे घातक हमले हैं। इसके अलावा इजराइल का कहना है कि आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के हथियार डिपो पर हमला किया है।

इजराइल के मुताबिक, आईडीएफ ने शनिवार सुबह बेरूत में एक मस्जिद पर एयर स्ट्राइक से हमला किया। सेना का कहना है कि हमास ने मस्जिद और स्कूल से कमांड और कंट्रोल सेंटर बना रखा था। इस जगह से आतंकी गतिविधियों को अंजाम दिया जाता था। इजराइल के एयर स्ट्राइक अटैक में करीब 24 लोगों के मरने की पुष्टि की जा रही है।

हिजबुल्लाह का इजराइल पर हमले का दावा

इजराइल के मनारा प्रांत में हिजबुल्लाह ने आईडीएफ के सैनिकों पर हमले का जिक्र किया है। हिजबुल्लाह के मुताबिक, उत्तरी इजराइल के मनारा इलाके में आईडीएफ के सैनिकों पर रॉकेट और मिसाइलों से तीन हमले किए गए हैं। इसके अलावा हिजबुल्लाह ने लेबनान के ब्लिडा में खालेट शुएब के जरिए घुसपैठ करने के प्रयास में इजराइली सैनिकों पर भी हमले का दावा किया है। इसके बाद हिजबुल्लाह का कहना था कि इन हमलों के देखते हुए इजराइली सेना मैदान छोड़ने को मजबूर हो गई थी।

गाजा में इजराइल का कहर जारी

लेबनान के अलावा गाजा के उत्तरी क्षेत्र में इजराइली सेना हमले करने में जुटी है। आईडीएफ ने उत्तरी गाजा के बड़े इलाकों को खाली करने की चेतावनी भी दी है। इस बारे में आईडीएफ के अरबी प्रवक्ता अविचाय अद्राई ने बयान दिया है। इसमें उन्होंने कहा, "हमास ने इस क्षेत्र में आतंकवादी बुनियादी ढांचे की स्थापना की है। वो यहां के लोगों का शोषण कर रहे हैं। इसके अलावा वो यहां के लोगों को ह्यूमन शील्ड के रूप में यूज कर रहे हैं। इजरायली सेना आतंकवादी संगठनों के खिलाफ बलपूर्वक कार्रवाई करना जारी रखेगी। हम लोगों को यहां से जाने के लिए कह रहे हैं। ये लोग राशिद स्ट्रीट (समुद्र) और सलाह अल-दीन स्ट्रीट की तरफ जा सकते हैं।"

अमेरिका - ऑस्ट्रेलिया अपने लोगों का कर रही रेस्क्यू

लेबानान की राजधानी बेरूत से अमेरिका ने 145 लोगों का रेस्क्यू किया है। अमेरिका विदेश विभाग की ओर से बयान में कहा गया कि अमेरिका से बेरूत जाने वाली फ्लाइट्स में 145 लोगों को रेस्क्यू किया जाएगा। इसे लेकर प्रवक्ता ने कहा, "अभी तक हमने 600 से अधिक अमेरिकी नागरिकों, अमेरिकी वैध स्थायी निवासियों (एलपीआर) और उनके तत्काल परिवार के सदस्यों को लेबनान छोड़ने में मदद की है।" इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई विदेश विभाग बताया 407 ऑस्ट्रेलियाई और उनके परिवार के सदस्य बेरूत से बाहर निकाले गए है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने किया अनुरोध

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियों गुटेरेस ने 7 अक्टूबर को इजराइल और हमास के युद्ध को शुरू हुए एक साल होने पर बयान दिया। एंटोनियों ने युद्ध के बाद से गाजा में बंद इजराइली बंदियों को शर्त के बिना आजाद करने का आह्वान किया है। इसके साथ ही उन्होंने गाजा क्षेत्र में चल रही हिंसा को खत्म करने का अनुरोध भी किया है।

Tags:    

Similar News