हमले और चर्चाएं: हमास प्रमुख की हत्या पर ईरान ने स्लोवेनिया से फोन पर की चर्चा

  • क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने का ईरान को अधिकार
  • इजरायल के आक्रामक कृत्यों के खिलाफ प्रतिरोध
  • स्कूलों पर इजरायल के घातक हवाई हमलों की ईरान ने की निंदा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-05 04:46 GMT

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के कार्यवाहक विदेश मंत्री अली बघेरी कानी और स्लोवेनियाई विदेश मंत्री तंजा फाजोन ने हमास पोलित ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या पर एक दूसरे से फोन पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने विचारों का आदान-प्रदान किया।

यूनीवार्ता से मिली जानकारी के मुताबिक बाघेरी कानी ने अपने फोन पर बातचीत के दौरान कहा कि ईरान निस्संदेह अपनी सुरक्षा, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए अपने वैध और अंतर्निहित अधिकार का उपयोग इजरायल के “आक्रामक कृत्यों” के खिलाफ प्रतिरोध पैदा करने और क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए करेगा।

एक अन्य समाचार एजेंसी से मिली जानकारी के अनुसार ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने गाजा शहर में अल-नस्र और हसन सलामा के स्कूलों पर इजरायल के घातक हवाई हमलों की निंदा की है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर रविवार को एक पोस्ट में कनानी ने कहा, इस हमले में कम से कम 25 फिलिस्तीनी मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए। यह इजरायल का "नया युद्ध अपराध" है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताहित, इजरायली सेना के प्रवक्ता अविचे एड्राई ने एक बयान में कहा कि इजरायली युद्धक विमानों ने हमास कमांड और नियंत्रण परिसरों के अंदर सक्रिय आतंकवादियों पर हमला किया है, ये लोग स्कूलों के अंदर छिपे हुए थे।

आईएएनएस के अनुसार कनानी ने जोर देकर कहा कि इजरायल की भयानक क्रूरता और युद्ध अपराधों के बावजूद, क्षेत्र में रणनीतिक संतुलन इजरायल के पक्ष में नहीं झुकेगा। इजरायली सेना 7 अक्टूबर, 2023 से गाजा पर बड़े पैमाने पर आक्रमण कर रही है, जब हमास ने इजरायली शहरों पर बड़ा हमला किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे। गाजा स्थित स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को एक बयान में कहा कि गाजा पट्टी में चल रहे इजरायली हमलों में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 39,583 हो गई है।

Tags:    

Similar News