नया जंगी मैदान: ईरान इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है, अमेरिका ने कहा हमें तैयार रहना होगा

  • अमेरिका ने पश्चिमी देशों के साथ मिलकर इजरायल की रक्षा की बात दोहराई
  • इस्माइल हानिया की मौत से बढ़ा तनाव
  • इजरायल -हमास के बाद बढ़ता जा रहा है तनाव

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-13 03:36 GMT

डिजिटल डेस्क, तेहरान। अमेरिका ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि ईरान संभवतः इस हफ्ते इजरायल पर हमला कर सकता है। ऐसे में हमें तैयार रहना होगा। आपको बता दें ईरान और इजरायल के बीच इस्माइल हानिया की मौत से तनाव बढ़ा हुआ है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन किर्बी ने पश्चिम एशिया में जारी तनाव के बीच यह बात कही है। किर्बी का ये बयान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली के नेताओं से पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव और संघर्ष के पूरे क्षेत्र में फैलने के संभावित खतरे को लेकर चर्चा के बाद आया है। अमेरिका ने इजरायल की मदद के लिए पश्चिम एशिया में अपने युद्धपोत और लड़ाकू विमानों का बेड़ा भी भेज दिया है। 

किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने अन्य यूरोपीय नेताओं के साथ बातचीत में इजरायल की रक्षा करने की बात दोहराई। हालांकि अमेरिका ने ये भी कहा है कि वह हिंसा में बढ़ोतरी नहीं चाहते हैं और वह चाहेंगे कि ईरान और उसके सहयोगी कोई हमला न करें। साथ ही गाजा में युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई के प्रयासों को भी अपना पूर्ण समर्थन दिया।

पश्चिम एशिया में तनाव चरम पर है। इसके पीछे की मुख्य वजह ईरान में हमास नेता पर हमला दूसरा हिजबुल्ला के एक शीर्ष कमांडर को भी बेरूत में मौत। इन दोनों को हमलों को लेकर ईरान ने इजारयल से बदला लेने का ऐलान कर दिया है। हिजबुल्ला  इजरायल पर हमले की पुरजोर कोशिश में हैं। माना जा रहा है कि हिजबुल्ला और ईरान एक साथ इजरायल पर हमला कर सकते हैं। वहीं उत्तरी इजरायल में हिजबुल्लाह ने बड़े हमले में 30 से अधिक प्रक्षेपास्त्र दागे हैं। कई रॉकेटों को नष्ट करने में इजरायली हवाई सुरक्षा प्रणाली भी नाकाम रही।  लेबनान स्थित हिजबुल्ला ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए एक सैन्य ठिकाने को निशाना बनाने का दावा भी किया है। 

Tags:    

Similar News