आर्थिक सहयोग: बांग्लादेश में भारत की वित्तपोषित परियोजनाएं जारी रहेंगी, अंतरिम सरकार के सलाहकार का बड़ा बयान

  • द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा
  • बांग्लादेश को देने वाले किसी भी ऋण सुविधा को भारत ने नहीं रोका
  • ठेकेदार परियोजनाओं को शुरू करने के लिए वापस आएंगे-भारतीय उच्चायुक्त

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-10 13:37 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के एक शीर्ष सलाहकार ने मंगलवार को कहा कि भारत द्वारा वित्तपोषित परियोजनाएं ‘‘काफी महत्वपूर्ण’’ हैं और देश में नए प्रशासन के तहत भी ये जारी रहेंगी। भारत की ओर से बांग्लादेश की मदद जारी रहेगी। आपको बता दें बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के वित्तीय सलाहकार की यह टिप्पणी भारत की परियोजनाओं के समय पर क्रियान्वयन को लेकर चिंताओं के बीच आई है। इन परियोजनाओं के लिए भारत बांग्लादेश को ऋण मुहैया करा रहा है। पिछले महीने शेख हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग सरकार के गिरने के बाद से इस पर चिंता जताई जा रही थी। बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद नई अंतिम सरकार अस्तित्व में आई है।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘बीएसएस’ की खबर के मुताबिक, वित्त सलाहकार सलेहुद्दीन अहमद ने कहा कि बांग्लादेश यहां भारतीय उच्चायुक्त प्रणय वर्मा के साथ अपनी बैठक के दौरान भारत के साथ ‘‘सहयोग बढ़ाने’’ की आशा करता है।

सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा के मुताबिक अहमद ने आगे कहा कि पहले से ही उनकी जो परियोजनाएं हैं, वे बड़ी परियोजनाएं हैं। हम उन्हें निरंतर जारी रखेंगे। जो कुछ भी हमारे पास हैं, उसे नहीं रोकेंगे और हम उन परियोजनाओं के वित्तपोषण और कार्यान्वयन के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

इन सब बातों को लेकर भारतीय उच्चायुक्त वर्मा का कहना है कि भारत ने बांग्लादेश को दी जाने वाली अपनी किसी भी ऋण सुविधा को नहीं रोका है, क्योंकि वे बड़ी परियोजनाएं हैं। परियोजनाएं जारी हैं और मूल रूप से बहुत बड़ी परियोजनाएं हैं और अलग-अलग स्थानों पर स्थित हैं। इसलिए, ठेकेदार परियोजनाओं को शुरू करने के लिए वापस आएंगे। बैठक में दोनों पक्षों ने मौजूदा द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

Tags:    

Similar News