हिज्बुल्लाह चीफ का हुआ खात्मा!: इजरायली सेना ने बेरूत पर हुए हवाई हमले में 'नसरल्लाह' के मारे जाने का किया दावा, कहा - 'अब दुनिया को डरने की जरूरत नहीं'

  • मारा हिज्बुल्लाह का प्रमुख नसरल्लाह
  • इजरायली सेना ने किया दावा
  • आईडीएफ ने शुक्रवार को हिज्बुल्लाह मुख्यालय पर की थी एयर स्ट्राइक

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-28 09:39 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 32 साल से हिज्बुल्लाह की कमान संभाल रहा हसन नसरल्लाह मारा गया। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने शनिवार को यह बड़ा दावा किया है। टाइम्स ऑफ इजराइल की खबर के मुताबिक, इजरायली सेना ने दावा किया है कि उन्होंने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर शुक्रवार को एयर स्ट्राइक की थी, यहां हिजबुल्लाह के लड़ाके के साथ उनका चीफ नसरल्लाह भी मौजूद था।

हालांकि हिज्बुल्लाह की ओर से नसरल्लाह के मरने की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। बता दें कि कल बेरूत पर हुए हवाई हमले के काफी समय बाद भी नसरल्लाह के ठीक होने को लेकर हिज्बुल्लाह की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया था।

'अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा नसरल्लाह'

वहीं, आईडीएफ ने अपने आधिकारिक X हैंडल पर एक पोस्ट में लिखा, 'हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा।' जिस ऑपरेशन के तहत नसरल्लाह का खात्मा किया गया उसका नाम NEW ORDER था। नसरल्लाह की मौत का दावा करने के बाद इजरायली सेना की ओर से कहा गया, "जो भी इजरायल को धमकाएगा हमें पता है कि उस तक कैसे पहुंचना है। ये हमारी क्षमता का अंत नहीं है।"

इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा, 'इजरायली इंटेलिजेंस एजेंसियों से मिली सटीक खुफिया जानकारी के बाद, हमारी एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों ने आतंकवादी संगठन हिज्बुल्लाह के सेंट्रल हेडक्वार्टर  पर टारगेटेड अटैक किया, जो बेरूत के दाहियेह क्षेत्र में एक रेजिडेंशियल बिल्डिंग के बेसमेंट में स्थित था। यह हमला तब किया गया जब हिज्बुल्लाह की सीनियर लीडरशिप अपने हेडक्वार्टर में इजरायल के नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की रणनीति पर काम कर रही थी।'

बता दें कि इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार को यूएन में अपना भाषण देने के बाद सेना से फोन पर बात की थी। उन्होंने वहीं से सेना को हिज्बुल्लाह के मुख्यालय पर हमला करने की परमिशन दे दी थी। हमले के बाद इजरायली सेना की तरफ से एक तस्वीर भी जारी की गई थी। जिसमें प्रधानमंत्री नेतन्याहू इजरायली सेना को लेबनान में हमला करने का आदेश दे रहे हैं।

इजरायल ने खत्म की हिज्बुल्लाह की लीडरशिप

हसन नसरल्लाह ने साल 1992 से ईरान समर्थित संगठन हिज्बु्ल्लाह की कमान संभाली थी। वह इसके फाउंडिंग मेंबर में से एक था। बता दें कि इजरायल ने रणनीति बनाकर हिज्बुल्लाह की पूरी लीडरशिप को ही तहस-नहस कर दिया है। आईडीएफ ये काम बीते दो महीने में ही किया है। सबसे पहले इजरायली सेना ने 30 जुलाई को एक एयरस्ट्राइक में हिजबुल्लाह के दूसरे सबसे सीनियर लीडर फुआद शुकर को मार गिराया था। इसके एक दिन बाद रान पर हमला कर हमास चीफ इस्माइल हानियेह का खात्मा कर दिया था।

Tags:    

Similar News