इजरायल-हमास वॉर: हिजबुल्लाह की बड़ी तैयारी, इजरायल पर अटैक की चेतावनी, अमेरिका ने जी-7 देशों को किया अलर्ट

  • इजरायल पर हमले की चेतावनी
  • हिजबुल्लाह और ईरान साथ आए
  • अमेरिका ने दिया जी-7 देशों को अलर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-05 13:38 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमास चीफ इस्माइल हनिया की हत्या के बाद हमास और इजरायल के बीच किसी भी समय युद्ध हो सकता है। एक्सियोस की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह, सोमवार को इजरायल पर हमला बोल सकते हैं और युद्ध शुरू हो सकता है। साथ ही, रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने वॉर को लेकर जी-7 देशों को अलर्ट जारी किया है। दूसरी ओर टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ईरान पर हमला करने की इजाजत दे सकते हैं। जिससे इजरायल पर होने वाले हमले को रोका जा सके। जानकारी है कि, इसी चीज को लेकर इजरायल में बैठक जारी है। इस बैठक में इजरायल रक्षा मंत्री योव गैलेंट और आर्मी प्रमुख हर्जी हलेवी शामिल हैं।

ईरान की धमकी

जानकारी के मुताबिक, हाल ही में शांति समझौते की बात सुनने को मिल रही थी। लेकिन हमास चीफ इस्माइल हनिया की मौत के बाद हालात युद्ध तक पहुंच गए हैं। बता दें, चीफ हनिया की हत्या ईरान में की गई थी। ईरान ने शनिवार को कहा था कि हिजबुल्लाह इजरायल के इलाकों और आर्मी बेस पर भी हमला करेगा। वहीं, इजरायल की आर्मी ने हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुकर को एयर स्ट्राइक में मार गिराया था।

हिजबुल्लाह और ईरान आए साथ

इजरायल ने हमास चीफ इस्माइल हनिया की हत्या को लेकर कुछ भी साफ-साफ नहीं कहा है। वहीं, ईरान लगातार इजरायल पर हमले क आरोप लगा रहा है। खबरों के मुताबिक, हिजबुल्लाह और ईरान एक साथ मिलकर इजरायल हमास के युद्ध में शामिल हो सकते हैं। वहीं, भारत समेत कई देशों ने अपने नागरिकों को लेबनान को जल्द से जल्द छोड़ने के लिए कहा है।

Tags:    

Similar News