हमले और मौत: हसन नसरल्लाह की मौत के बाद बेरूत में इजराइल का खौफ, ईरान की प्रतिक्रिया पर पूरी दुनिया की नजर

  • नसरल्लाह की मौत के बाद गुस्से में ईरान
  • हत्याओं से इस्लामी दुनिया पर पड़ेगा असर
  • दुनिया की नजर ईरान के अगले कदम पर टिकी हुई है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-29 06:10 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइली हमले में हसन नसरल्लाह की मौत के बाद बेरूत में खौफ पसरा हुआ है। सब जगह सन्नाटा छाया हुआ है। इससे पहले भी इजराइल ने  ईरान में हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हनिया को मौत के घाट उतार दिया था।एक के बाद एक एक कर प्रमुखों की हत्याओं से ईरान सदमे में है।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इजराइली हमले के ठीक बाद अपने आवास पर देश की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की मीटिंग बुलाई। नसरल्लाह की मौत से पूरे इलाके में तनाव और संघर्ष है,जो आने वाले में और अधिक बढ़ सकता है। संघर्ष कहां खत्म होगा,कहां जाकर रूकेगा यह कोई भी नहीं बता सकता ? हिजबुल्लाह पर इजराइली हमलों की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने अमेरिकी दौरे को बीच में ही छोड़कर देश वापस आ गए।

इजराइल ने एक के बाद कई हमले करके हिजबुल्लाह के कई नेताओं को मार गिराया है। हिजबुल्लाह एक के बाद एक झटके से जूझ रहा है। इजरायल ने हिजबुल्लाह के कमांड ढांचे को पूरी तरह से तबाह कर दिया है। अभी भी इसकी संभावना बहुत कम है कि इजराइल का विरोधी संगठन हिजबुल्लाह इतनी जल्दी हार मान लेगा और इजराइल की शर्तों पर शांति के लिए काम करेगा। अभी भी हिजबुल्लाह के पास हजारों लड़ाके हैं, जिनमें से कई के पास सीरिया में युद्ध लड़ने का अनुभव है और वे बदला लेने की पूरी कोशिश करेंगे। हिज्बुल्लाह के पास अभी भी लंबी दूरी वाली मारक क्षमता वाली कई  मिसाइलों का बड़ा भंडार है। हिजबुल्लाह और इजराइल दोनों ही एक दूसरे पर और अधिक हमले कर सकते है। दोनों की ओर से होने वाले हमलों से लेबनान पर मौत का साया मड़राया हुआ है। हमलों की ये आंच ईरान तक भी पहुंच सकती है। इस्माइल हानिया की हत्या के बाद ईरान उभरा नहीं कि इजराइल ने नसरल्लाह की मौत का नया जख्म दे दिया। ईरान ने अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। पूरी दुनिया की नजर ईरान के अगले कदम पर टिकी हुई है।   

Tags:    

Similar News