Israel Hamas War: तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या, इजरायल ने पूरा किया 7 अक्टूबर का बदला

  • हमास प्रमुख डॉ. इस्माइल हानिया पर तेहरान में हमला किया गया
  • हमास ने घोषणा की कि इस्माइल हानिया की हत्या कर दी गई
  • हमास ने कहा कि वे हानिया की मौत पर शोक व्यक्त करते हैं

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-31 03:37 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान में एक बड़ा हमला हुआ है, जिसमें हमास प्रमुख चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) की मौत हो गई। बुधवार सुबह हमास ने बयान जारी कर कहा है कि ईरान की राजधानी तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या कर दी गई है। बता दें कि, हानिया आतंकी संगठन हमास का नेता था और वह नए ईरानी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के लिए ईरान के दौरे पर था। इससे पहले अप्रैल 2024 में इजरायल इजरायली सुरक्षाबलों ने हानिया के तीन बेटों को भी मार गिराया था।

IRGC ने पुष्टि की

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने घटना की पुष्टि करते हुए एक बयान जारी किया। बयान में, हमास ने कहा कि वे हानिया की मौत पर शोक व्यक्त करते हैं। इस घटना को उनका कहना है कि, हमला तेहरान में हानिया के ठिकाने को निशाना बनाकर किया गया है। हमले में हमास चीफ के साथ-साथ एक बॉडीगार्ड की भी मौत हो गई है।

मंगलवार को ईरान नेता से मुलाकात

इससे पहले मंगलवार को ईरान के सर्वोच्च नेता सैय्यद अली होसैनी खामेनेई ने हमास प्रमुख इस्माइल हानिया के साथ बैठक की। खामेनेई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर हानिया के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें शेयर की थीं। खामेनेई के कार्यालय ने अपने पोस्ट में लिखा- "इमाम खामेनेई ने फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख श्री इस्माइल हानिया और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आंदोलन के महासचिव श्री जियाद अल-नखलाह से मुलाकात की।

7 अक्टूबर का बदला पूरा

मालूम हो कि, इजरायल और हमास के बीच युद्ध की शुरुआत 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी। उस समय हमास ने इजरायल पर बड़ा हमला किया था, जिसमें 1200 लोग मारे गए थे। यही नहीं हमास ने 250 नागरिकों को बंधक भी बनाया था। यह जंग अब भी जारी है और इसमें अब तक हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। वहीं हमास प्रमुख की हत्या के बाद माना जा रहा है कि, इजरायल ने अपना बदला पूरा कर लिया है।

अप्रैल में मारे गए थे तीनों बेटे

इससे पहले इजरायली सेना ने दो महीने पहले अप्रैल में हमास प्रमुख हानिया के तीनों बेटों को भी ढेर कर दिया था। तीनों को गाजा पट्टी पर एयरस्ट्राइक के जरिए मारा गया था। इजरायली सेना ने इसको लेकर बयान भी जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि, हानिया के तीनों बेटे आमिर, हाजेम और मोहम्मद गाजा में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने जा रहे थे।

Tags:    

Similar News