बड़ा संकट: माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर हुआ ठप, दुनियाभर में यात्री विमान सेवाएं हुई प्रभावित, कई फ्लाइट डिले और कई कैंसिल हुईं

    Bhaskar Hindi
    Update: 2024-07-19 07:26 GMT

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम में तकनीकी खराबी के चलते भारत सहित दुनिया भर में एयरलाइंस पर इसका बड़ा असर देखने को मिल रहा है। जिससे यात्रियों को परेशान होना पड़ रहा है। मुंबई एयरपोर्ट पर इसकी वजह से कई यात्री सेवाएं प्रभावित हुई हैं। शुरुआती जानकारी के अनुसार, चेक इन सिस्टम ठप होने से मुंबई एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट, इंडिगो, एयर इंडिया, अकासा समेत सभी एयरलाइंस की उड़ान प्रभावित हुई हैं। इनमें से कुछ फ्लाइट डिले हुईं, जबकि कुछ को कैंसिल करना पड़ा है।

    अकासा एयरलाइंस की ओर से कहा गया है कि हमारे सेवा प्रदाता के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर इश्यू के चलते हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं, जिनमें बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग प्रबंधन सेवाएं शामिल हैं, अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। फिलहाल, हम हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं और इसलिए तत्काल यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध है कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन करने के लिए हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंचें। हमें हुई असुविधा के लिए खेद है और हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारी टीमें हमारे सेवा प्रदाता के साथ मिलकर इस समस्‍या को जल्द से जल्द हल करने के लिए काम कर रही हैं।

    इसके अलावा स्‍पाइसजेट ने यात्रियों को इसकी जानकाी देते हुए एक्स पर एक पोस्ट किया है। स्‍पाइसजेट ने कहा कि 'हम फिलहाल अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। इसके कारण हमने हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाएं शुरू कर दी हैं। हम आगामी यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन पूरा करने के लिए सामान्य समय से पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें। इससे होने वाली किसी भी असुविधा के लिए हमें ईमानदारी से खेद है और आपको आश्वस्त करते हैं कि हमारी टीमें इन मुद्दों को तुरंत हल करने के लिए हमारे सेवा प्रदाता के साथ लगन से काम कर रही हैं। इस दौरान आपके धैर्य और सहयोग के लिए धन्यवाद।

    माइक्रोसॉफ्ट की ओर से बताया गया है कि, एज्योर क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्विसेज में खराबी आई है। कंपनी ने कहा है कि हमें इस समस्या का पता चला है और हमने कई टीमों को इसे ठीक करने के लिए शामिल किया है। हमने इसके कारण का पता लगा लिया है।

    आपको बता दें कि, दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट 365 के कुछ एप काम नहीं कर रहे हैं। इसके चलते ना सिर्फ विमान सेवा प्रभावित हुई है बल्कि कई लैपटॉप और डेस्कटॉप में भी इसकी शिकायत आ रही है। ऐसे में बैंकों में भी इस समस्या के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

    Tags:    

    Similar News