बांग्लादेश-भारत संबंध: क्या शेख हसीना की बयानबाजी से बढ़ सकती है दोनों देशों की दूरी? मोहम्मद यूनुस ने दी पूर्व PM को चुप रहने की चेतावनी

  • भारत-बांग्लादेश के रिश्ते हो सकते हैं खराब- चीफ यूनुस
  • शेख हसीना के लौटने पर होगा उनपर केस
  • बांग्लादेश नहीं होगा अफगानिस्तान में तब्दील, बोले चीफ

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-06 06:15 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के चीफ मोहम्मद यूनुस ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि शेख हसीना को भारत में रहकर राजनीतिक बयान नहीं देने चाहिए, नहीं तो इससे भारत और बांग्लादेश के बीच दरार पैदा हो सकती है। यूनुस ने यह भी कहा कि वह भारत ने पूर्व पीएम के प्रत्यर्पण की मांग करेंगे। चीफ का कहना है कि जब भी हसीना अपने देश वापस लौट आएंगे तो उनपर मुकदमा चलाया जाएगा। अगर वह हसीना चुप रहतीं तो लोग इसे भूल जाते और वह भी भूल जाते, लेकिन अगर उनकी बयानबाजी जारी रही तो यह ठीक नहीं है। इतना ही नहीं बल्कि, यूनुस ने देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमलों को लेकर कहा कि इसे बस बड़ा दिखाया जा रहा है।

मालूम हो कि, तख्तापलट के बाद शेख हसीना बांग्लादेश छोड़ कर भारत चली आईं थी। वह फिलहाल भारत में ही मौजूद हैं। वह बांग्लादेश को लेकर कई टिप्पणियां करती रहती हैं।

शेख हसीना का बयान

अपको बता दें कि, पूर्व पीएम शेख हसीना ने 13 अगस्त को एक बयान जारी किया था। उन्होंने कहा था कि बांग्लादेश में हुई हिंसा और हत्याएं एक आतंकी घटना थी।

चीफ यूनुस ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए भारत का जिक्र किया था। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्ते को महत्व देता है। साथ ही, मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश के अफगानिस्तान में तब्दीलहोने के सभी आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा भारत आवामी लीग पार्टी को छोड़ कर सभी दलों को इस्लामिक दल मानता है। भारत को इस नैरेटिव को बदना होगा। ऐसा नहीं है कि शेख हसीना की आवामी पार्टी के अलावा किसी भी पार्टी की सरकार में बांग्लादेश अफगानिस्तान में तब्दील हो जाएगा।

BNP के महासचिव ने की थी प्रत्यार्पण की मांग

बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद शेख हसीना देश छोड़ भारत की शरण में आईं थीं। इसको लेकर वहां के स्थानीय नेता खुश नहीं हैं। हाल ही में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के महासचिव मिर्जा फखरुल इस्लाम आलमगीर ने शेख हसीना के प्रत्यार्पण की मांग की थी। आलमगीर ने कहा कि बांग्लादेश और भारत के बीच अच्छे रिश्ते की शुरूआत के लिए शेख हसीना का बांग्लादेश वापस लौटना जरूरी है। उन्होंने कहा अगर हसीना भारत में ही रहती हैं तो इससे दोनों देशों के बीच के संबंध में दरार आ सकती है।

Tags:    

Similar News