साइबर फ्रॉड: श्रीलंका में ऑनलाइन फाइनेंशियल धोखाधड़ी के आरोप में कम से कम 200 लोग गिरफ्तार, अधिकतर भारतीय

  • छापेमारी में मोबाइल फोन और लैपटॉप जब्त
  • अंतरराष्ट्रीय संबंधों का भी खुलासा
  • 60 भारतीयों को ऑनलाइन वित्त स्कैम के आरोप में गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-30 04:25 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंकाई पुलिस ने वित्तीय ऑनलाइन धोखाधड़ी घोटाले में शामिल होने के आरोप में कम से कम 200 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से अधिकतर भारतीय हैं।  आपराधिक जांच विभाग को यह भी पता चला कि धोखाधड़ी से प्राप्त धनराशि ब्रिटेन, दुबई और भारत में बैंक खातों में जमा कराई गई है। शनिवार को प्रकाशित एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

स्थानीय खबरों में आपराधिक जांच विभाग के अधिकारियों के हवाले से बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में चीन, बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल के नागरिक बताए गए हैं, लेकिन गिरफ्तार किए गए लोगों में सबसे अधिक भारतीय नागरिकों की संख्या बताई जा रही है। जैसा की बताया जा रहा है कि श्रीलंका में आपराधिक जांच विभाग ने 60 भारतीयों को ऑनलाइन फाइनेंशियल स्कैम करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इन सभी को 27 जून को कोलंबो के उपनगरीय इलाके मडीवेला और बत्तरामुल्ला और पश्चिमी तटीय शहर नेगोम्बो से गिरफ्तार किया है। 

 गिरफ्तारी के बाद पुलिस प्रवक्ता एसएसपी निहाल थलदुवा ने मीडिया को जानकारी दी कि छापेमारी में 135 मोबाइल फोन और 57 लैपटॉप भी जब्त किए है। उन्होंने यह भी बताया कि ये कार्रवाई एक शिकायत के आधार पर की गई। जिसे सोशल मीडिया इंटरैक्शन के लिए कैश का वादा करने का लालच दिया गया था।

 सीआईडी ने नेगोम्बो में एक आलीशान घर पर रेड के दौरान कई अहम सबूत मिले। जिसके आधार पर 13 संदिग्धों को पहले गिरफ्तार किया गया था। इस दौरान 57 फोन और कंप्यूटर जब्त किए गए। वहीं नेगोम्बो में बाद में 19 और गिरफ्तारियां की गईं। इसके बाद दुबई और अफगानिस्तान में अंतरराष्ट्रीय संबंधों का भी खुलासा हुआ।

Tags:    

Similar News