इजरायल प्रोटेस्ट: सुरंग से बंधकों की लाशें मिलने के बाद प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प, PM नेतन्याहू ने मांगी माफी

  • इजराजलियों का भड़का गुस्सा
  • मैं फिर माफी मांगता हूं- नेतन्याहू
  • जो बाइडेन ने लगाया पीएम पर आरोप

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-04 05:13 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रफाह में मौजूद हमास की सुरंग से छह बंधकों की लाश बरामद होने के बाद इजरायल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। इजरायल के कई शहरों में लोग सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने मृतकों के पिजनों से माफी मांगी है। उन्होंने कहा- मैंने मृतक बंधकों के परिजनों से कहा और आज फिर से कहता हूं, मैं आप सभी से माफी चाहता हूं। आपको बता दें कि, सिर्फ इजरायली नागरिक ही नहीं बल्कि अमेरिका भी पीएम नेतन्याहू की निंदा कर रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नेतन्याहू पर आरोप लगाते हुए अपनी नाराजगी जाहिर की है। उनका कहना है कि ना तो नेतन्याहू ने बंधकों के रिहाई समझौते के लिए पूरी कोशिश की और ना ही युद्ध को रोकने की।

पीएम नेतन्याहू ने जताई निराश

पीएम नेतन्याहू ने राष्ट्रपति बाइडेन के आरोप पर नाराजगी जताते हुए कहा कि उन्हें भरोसा नहीं हो रहा है कि प्रेसिडेंट बाइडेन ने ऐसा कहा है। साथ ही, उन्होंने सीजफायर नहीं होने के लिए हमास को जिम्मेदार बताया है। नेतन्याहू पर उनके देशवासियों के गुस्से के साथ-साथ अन्य देशों का भी गुस्सा देखने को मिल रहा है।

पुलिस से झड़प

न्यूज रिपोस्ट के मुताबिक, रविवार शाम हजारों की संख्या में लोग तेल अवीव की सड़कों पर उतर आए और जमकर प्रोटेस्ट किया। लोगों ने सरकार से युद्ध को रोकने की मांग की है। टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, देश के अलग-अलग कोनों में प्रदर्शन हुआ है। तीन लाख से भी अधिक लोग तेल अवीव की सड़कों पर जमा हुए और प्रदर्शन किया। वहीं, देश के इजरायल के दूसरे इलाकों में करीब 2 लाग लोगों ने प्रोटेस्ट किया। लोगों ने सड़कों पर मार्च निकाला और सरकार से वॉर रोकने की मांग की।

सुरंग में मिली थी लाशें

दरआसल, गाजा पट्टी के रफाह शहर में हमास की सुरंग के बाहर से कुल 6 लाशें मिली थीं। इन लाशों में से एक बॉडी अमेरिकी नागरिक की भी थी जिसका नाम हर्ष गोल्डबर्ग पोलिन उम्र 23 बताई जा रही है। हमास ने इन लोगों को बंदी बना कर रखा हुआ था। टाइम्स ऑफ इजरायल जानकारी देते हुए बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, बंधकों को गुरुवार और शुक्रवार की सुबह के बीच सिर पर गोली मारी गई थी। रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि लोगों को काफी नजदीक ने गोली मारी गई थी।

बचे बंधको की रिहाई की मांग

इजरायल के लोग युद्ध रुकवाने की मांग के साथ बचे हुए बंधकों की रिहाई की भी मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथों में देश के झंडे, बैनर और पीले रिबन के साथ मार्च निकाला। जानकारी के अनुसार, इजरायल के व्यापार संघ हिस्ताद्रुत ने छह बंधकों के की मौत पर हड़ताल पर हैं। उन्होंने सोमवार को इसका एलान किया है।

Tags:    

Similar News