टारगेट पर अमेरिका: ताइवान के बाद अब चीन इस देश को दिखा रहा है आंखें, लड़ाकू जहाजों को किया है सीमा पर तैनात

  • चीन कर रहा इन देशों को टारगेट
  • चीन और फिलीपींस रक्षामंत्रालयों का नहीं मिल रहा जवाब
  • ताइवान के बाद अब अमेरिका पर साधा निशाना

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-02 06:29 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साउथ चीन सागर में चल रहे विवाद के दौरान शी जिनपिंग सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने विमान वाहक 'शेनडोंग' को फिलीपींस के तट पर तैनात कर दिया है। खबर यह भी है कि दक्षिणी ताइवान के हिस्से में और फिलीपींस के उत्तर पूर्वी हिस्से वाले भाग पर एक चीनी विमानवाहक पोत फिलीपींस के जलीय क्षेत्र में डुबकी मारता दिखाई दिया है। जानकारों का कहना है कि यह मनीला और वाशिंगटन के लिए एक अच्छा संदेश नहीं है.

चीन कर रहा है फिलीपींस को टारगेट

ऐसा माना जा रहा है कि चीन अपने इस कदम से ताइवान और फिलीपींस को टारगेट कर रहा है। बीते कुछ दिनों पहले इस इलाके के टापू पर फिलीपींस ने अपना अधिकार जताया था, जिसपे बीजिंग भी अपना दावा करता है। चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' ने बताया कि शेनडोंग फिलीपींस के जलक्षेत्र में गश्त लगाता देखा गया है। इसे चीनी द्विपों और टापुओं पर लगातार फिलीपींस के उकसाने पर यह विरोध के लिए तैनात किया गया है। चीन के एक्सपर्ट ने अखबार में बताया है कि विमानवाहक पोत संभव है कि वह एक निर्धारित एक्सरसाइज पर है, यह पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के अंदर तक जा सकता है।

रक्षामंत्रालयों का कोई जवाब नहीं

यूरोपीय सैटेलाईट सेंटिनल-1 ने भी इसी जलक्षेत्र में डुबकी मारते विमानवाहक पोत का पता लगाया है। सेंटिनल-2 के मुताबिक पिछले सप्ताह एक विमानवाहक पोत ने शांदोंग वाहक के गृह बंदरगाह, हैनान प्रांत के सान्या पोर्ट को छोड़ा था। इसपर चीनी और फिलीपीन रक्षामंत्रालय ने कोई टिप्पणी नहीं की है। दोनों मंत्रालयों ने पोस्ट के अनुरोधों का भी जवाब नहीं दिया है।

चीन का कदम

शेनडोंग ने अपनी तैनाती जनवादी मुक्ति सेना (पीएलए) के माध्यम से दक्षिण चीन सागर में बड़े और मध्यम डिस्ट्रॉयर्स पोत के सहित और भी प्रमुख युद्धपोतों के साथ जल व थल पर जाने में सक्षम मुख्य जहाज को तैनात करने के बाद हुई है। यह कदम चीन का फिलीपींस के साथ समुद्रीय क्षेत्र के संघर्ष बढ़ने को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है।

Tags:    

Similar News