pakistan: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में IMF की शर्तों से मचा हाहाकार

  • 1.5 लाख लोग एक झटके में बेरोजगार
  • 6 मंत्रालयों पर लगा ताला, दो काो किया मर्ज
  • Tax का बोझ बढ़ाने की तैयारी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-30 04:27 GMT

डिजिटल डेस्क, कराची। आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान पर अब मुसीबत के बादल मड़राने लगे है। पाकिस्तान में लोगों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने एक झटके में 1.5 लाख लोगों को नौकरियों से बाहर निकाल दिया है। खबरों से मिली जानकारी के मुातबिक, शहबाज सरकार ने प्रशासनिक खर्चों में कमी लाने के उद्देश्य ये कदम उठाया हैं, जो आईएमएफ की शर्तों के तहत हैं। आईएमएफ की दूसरी शर्त में टैक्स टू जीड़ीपी अनुपात बढ़ाने की बात कही गई है।

आपको बता दें पाकिस्तान आईएमएफ से एक बार फिर कर्ज लेने के लिए कड़ी शर्तों को मानने को मजबूर है। पाकिस्तान को IMF की ओर से 7 अरब डॉलर की सहायता राशि मिलेगी और 1 अरब डॉलर की किस्त रिलीज भी कर दी गई है।

1.5 लाख लोग एक झटके में बेरोजगार

पाकिस्तान सरकार ने वर्ल्ड बैंक से लेकर ADB तक कर्ज के लिए मदद की गुहार लगाई थी। लंबी सुनवाई के बाद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने शर्तों के साथ पाकिस्तान को आर्थिक मदद देनी शुरू की और अब बेलआउट पैकेज की अगली किस्त के लिए थोपीं गई शर्तों से पाकिस्तान के लोगों में हाहाकार मच गया।

6 मंत्रालयों पर लगा ताला, दो काो किया मर्ज

पाकिस्तान सरकार ने लाखों लोगों को नौकरियां से निकालने के साथ साथ ही 6 मंत्रालय पर भी ताला लगा  दिया है। जबकि दो मंत्रालयों का मर्ज किया गया।  पहले से ही लोग आर्थिक समस्याओं का सामने कर रहे थे। बढ़ती महंगाई , बेरोजगारी के बाद अब सरकार ने 1.5 लाख लोगों को बेरोजगार कर दिया है। ऐसे में आगामी समय में वहां के हालात और भी बिगड़ने के आसार हैं।

Tags:    

Similar News