रिपोर्ट: Apple पूरी तरह बंद करेगा एलसीडी स्क्रीन, 2025 के बाद सभी मॉडल में मिलेगी OLED डिस्प्ले!

  • LCD स्क्रीन को बंद करने जा रही है एप्पल
  • निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट में खुलासा
  • iPhone SE के लिए OLED पैनल ऑर्डर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-05 09:02 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) अपनी पूरी आईफोन (iPhone) लाइनअप में एक महत्वपूर्ण अपग्रेड लागू करने के लिए तैयार है। यह कि, कंपनी साल 2025 तक अपने सभी मॉडल में लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (LCD) को बंद करने जा रही है। इसके बाद से आने वाले सभी आईफोन में ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड (OLED) डिस्प्ले मिलेगी। दरअसल, निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

रिपोर्ट में अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए कहा है कि, एप्पल ने इस बड़े बदलाव के लिए अपने आगामी iPhone SE मॉडल के लिए OLED पैनल के लिए ऑर्डर देना शुरू कर दिया है। ये ऑर्डर चीन की BOE टेक्नोलॉजी और दक्षिण कोरिया की LG डिस्प्ले को दिए गए हैं।

इन कंपनियों से बंद होगी आपूर्ति

रिपोर्ट की मानें तो एप्पल के डिवाइस के लिए LCD स्क्रीन के प्रमुख प्रदाता रहे जापानी फर्म Sharp Corp और Japan Display को चरणबद्ध तरीके से बाहर किया जा सकता है। साथ ही यह संकेत भी दिया है, कि ये कंपनियां अब Apple के iPhone के लिए डिस्प्ले के उत्पादन में कोई भूमिका नहीं निभाएंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि, एक दशक पहले, दोनों कंपनियों ने iPhone डिस्प्ले का 70% प्रदान किया था, लेकिन प्रीमियम मॉडल के लिए Apple के OLED पर शिफ्ट होने के बाद उनकी भूमिका कम हो गई है।

वहीं वर्तमान की बात करें तो सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स iPhone के लिए OLED बाजार पर हावी है, जिसकी हिस्सेदारी लगभग 50% है, वहीं LG डिस्प्ले की 30% और BOE की लगभग 20% हिस्सेदारी है। वहीं 2023 तक, JDI और Sharp की Apple को LCD आपूर्ति में काफी गिरावट आई है, जो 2015 में सालाना लगभग 200 मिलियन से घटकर लगभग 20 मिलियन रह गई है।

इस आईफोन को मिली थी पहली OLED

आपको बता दें कि, Apple ने सबसे पहले 2017 में iPhone X मॉडल में OLED स्क्रीन को शामिल किया था। इसके बाद से कंपनी के टॉप मॉडल से LCD स्क्रीन गायब हो गई।  

Tags:    

Similar News