विशेष व्याख्यान: एमसीयू के संचार शोध विभाग में हिंदी दिवस पर विशेष व्याख्यान

  • हिंदी भाषा एवं साहित्य के क्षेत्र में शोध के आयाम
  • डॉ. साधना बलवटे ने शोध की अपार संभावनाओं का उल्लेख किया
  • विद्यार्थियों ने हिंदी दिवस पर लिखी गई कविताओं का रचना पाठ किया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-15 10:37 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हिंदी दिवस के महत्वपूर्ण अवसर पर, 'हिंदी भाषा एवं साहित्य के क्षेत्र में शोध के आयाम' विषय पर एक विशिष्ट व्याख्यान का आयोजन विश्वविद्यालय के भारतीय भाषा विभाग एवं संचार शोध विभाग के संयुक्त तत्वावधान में विभागाध्यक्ष डॉ. राखी तिवारी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में आमंत्रित मुख्य वक्ता, वरिष्ठ साहित्यकार व निदेशक, निराला सृजन पीठ, राष्ट्रीय मंत्री, अखिल भारतीय साहित्य परिषद की डॉ. साधना बलवटे ने हिंदी भाषा की वैज्ञानिकता और आम जीवन में उसके महत्व व प्रासंगिकता को दृष्टांतों के माध्यम से समझाते हुए उसमें शोध की अपार संभावनाओं का उल्लेख किया।

माननीय कुलगुरु प्रो.(डॉ) के.जी. सुरेश ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हिंदी के लोकव्यापीकरण के लिए उसे रोजगार की भाषा बनाए जाने पर बल दिया। भारतीय भाषा विभाग एवं संचार शोध विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. राखी तिवारी ने मीडिया में हिंदी भाषा के प्रयोग की शुद्धता और शोध के माध्यम से नवीन तथ्यों को समाज के सम्मुख रखने की ओर, विद्यार्थियों का ध्यान आकृष्ट किया।

इस विशेष अवसर पर विश्वविद्यालय की शोध पत्रिका मीडिया मीमांसा के नवीन अंक का विमोचन भी मा. कुलगुरु ने किया। इस अवसर पर विशेष तौर से डीन एकेडमिक, प्रो.पी.शशिकला, विभागाध्यक्ष डॉ.आरती सारंग, प्रो. पवित्र श्रीवास्तव, रेडियो कर्मवीर के निदेशक डॉ. आशीष जोशी, राजभाषा अधिकारी, डॉ.रामदीन त्यागी, जनसंपर्क अधिकारी, डॉ. अरुण खोबरे, डॉ.मणि नायर, डॉ. लोकेंद्र सिंह, डॉ.उर्वशी परमार, डॉ.उमापति मिश्र,  रजनीश नामदेव सहित सभी विभागों के अनेक प्राध्यापक एवं हिंदी अनुरागी विद्यार्थी उपस्थित रहे। साथ ही विद्यार्थियों द्वारा हिंदी दिवस पर लिखी गई कविताओं का रचना पाठ भी किया गया।

Tags:    

Similar News