Bhopal News: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण कराया गया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-16 09:05 GMT

Bhopal News: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के सिविल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा फाइनल ईयर और प्री-फाइनल ईयर के छात्रों के लिए कोलार डैम और कोलार जल शोधन संयंत्र का शैक्षणिक भ्रमण कराया गया। शैक्षणिक भ्रमण में 44 छात्रों ने भाग लिया। जिनके साथ तीन संकाय सदस्य डॉ. शंकर सिंह कुशवाहा, डॉ. अमित कुमार अहिरवार और डॉ. रचना बजाज ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भ्रमण के दौरान छात्रों ने जल संसाधन विभाग, मध्यप्रदेश सरकार के जूनियर इंजीनियर सनी अमरेलिया के मार्गदर्शन में डैम के विभिन्न तकनीकी पक्षों जैसे कि इंफिल्ट्रेशन गैलरीज, डैम एम्बैंकमेंट्स, स्पिलवे, गेट्स आदि का अवलोकन किया। इसके पश्चात छात्रों ने भोपाल नगर निगम के जूनियर इंजीनियर महेंद्रनाथ योगी के निर्देशन में कोलार जल शोधन संयंत्र का भ्रमण किया, जहाँ उन्होंने चूना और फिटकरी मिलाने का बेसिन, क्लैरिफ्लोक्युलेटर, फिल्टर, क्लोरीनेशन यूनिट और पंप हाउस जैसी जल शोधन इकाइयों की कार्यप्रणाली को समझा।

विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक डॉ. संजीव गुप्ता ने बताया कि इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमण से छात्रों को सिविल इंजीनियरिंग की अवधारणाओं को गहराई से समझने में सहायता मिली और उनके व्यावहारिक ज्ञान में वृद्धि हुई।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ विजय सिंह ने बताया कि यह शैक्षणिक भ्रमण छात्रों के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध हुआ। जिससे उन्हें हाइड्रोलिक संरचनाओं और जल शोधन प्रक्रिया की व्यवहारिक जानकारी प्राप्त हुई। विश्वविद्यालय समय-समय पर सभी संकाय के विद्यार्थियों को प्रदेश के अलग-अलग संस्थानों में शैक्षणिक भवन पर भेजता रहता है।

Tags:    

Similar News