Jabalpur News: अंशिका सोनी जबलपुर संभाग ने सरोद वादन की मनमोहक प्रस्तुति दी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-16 14:29 GMT

Jabalpur News: शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं एनसीईआरटी द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय कला उत्सव का बुधवार को दूसरे दिन समापन हो गया इसमें कुमारी अंशिका सोनी जबलपुर संभाग ने सरोद वादन की मनमोहक प्रस्तुति दी और प्रथम स्थान प्राप्त किया। उक्त जानकारी बुधवार राजेश कन्हाई ने दी। उन्होंने बताया कि द्वितीय स्थान भोपाल संभाग के आशय जायसवाल ने प्राप्त किया, उन्होंने तबले पर तीन ताल की बहुत सुंदर प्रस्तुति दी एवं तृतीय स्थान पर उज्जैन संभाग के अंशुल राठौर रहे।

सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता में भोपाल संभाग की बालिकाओं ने नवरात्रि पर्व के अवसर पर कन्याओं द्वारा किया जाने वाला नौरता नृत्य की रंगारंग प्रस्तुति ने प्रथम स्थान प्राप्त किया द्वितीय स्थान ग्वालियर संभाग की वाणी पाठक ने एवं तृतीय स्थान इंदौर संभाग द्वारा प्रस्तुत बधाई लोक नृत्य के लिए शासकीय उत्कृष्ट बाल विनय मंदिर इंदौर ने प्राप्त किया।

स्थानीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कला उत्सव मैं चित्रकला मूर्ति कला एवं स्थानीय शिल्प की प्रतियोगिताएँ संपन्न हुई इसके साथ-साथ राज्य स्तरीय कला उत्सव समारोह में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रोसेसर आलोक भावसार विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे आलोक भावसार ने कहाँ की भारत की अद्भुत संस्कृति और दर्शन का दुनिया पर बहुत गहरा प्रभाव रहा है भारत की समृद्ध विरासत को पोषित करने में कला उत्सव का महत्त्वपूर्ण योगदान है स्कूली विद्यार्थियों में भारत की सांस्कृतिक विरासत को समझने में एवं आत्मसात करने में कला उत्सव मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष कला उत्सव की विषय वस्तु विकसित भारत, वर्ष 2047 में भारत के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण है 6 मुख्य श्रेणियाँ में आयोजित कला उत्सव के आज परिणाम घोषित किए गए संगीत गायन श्रेणी में शासकीय रविशंकर शुक्ल उत्कृष्ट विद्यालय सागर की छात्राओं ने पारंपरिक बुंदेली गारी लोकगीत की मधुर प्रस्तुति दी विवाह के अवसर पर गाए जाने वाले इस विशुद्ध बुंदेली गारी गीत ने इस वर्ष गायन में प्रथम स्थान प्राप्त किया द्वितीय स्थान पर भोपाल संभाग के अनिरुद्ध शुक्ला रहे एवं तृतीय स्थान मृत्युंजय दीक्षित ग्वालियर संभाग में प्राप्त किया।

Tags:    

Similar News