Sawan Mangla Gauri Vrat 2024: खुशहाल होगा वैवाहिक जीवन मंगला गौरी व्रत पर करें ये खास उपाय, जानिए पूजा विधि

  • हर सोमवार को महादेव की आराधना होता है
  • मंगलवार को माता पार्वती की पूजा की जाती है
  • 30 जुलाई को सावन का दूसरा मंगला गौरी व्रत है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-29 11:59 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सावन का महीना चल रहा है और इसे सबसे पवित्र मास के रूप में देखा जाता है। इस महीने के हर सोमवार को महादेव की आराधना होता है, वहीं मंगलवार को माता पार्वती की पूजा की जाती है। दोनों ही दिन भक्त व्रत रखकर पूरे विधि विधान से पूजा करते हैं। सावन सोमवार की तरह मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाता है। फिलहाल 30 जुलाई को सावन का दूसरा मंगला गौरी व्रत रखा जा रहा है।

ऐसा माना जाता है कि, सावन के महीने में मंगला गौरी व्रत रखने से विवाहित महिलाओं को अखंड सौभाग्य और पारिवारिक सुख-शांति का आर्शीवाद मिलता है। सावन के दूसरे मंगलवार पर आप कुछ खास उपाय कर अपने जीवन को सुखमय बना सकते हैं। आइए जानते हैं मंगला गौरी व्रत की पूजा विधि और उपायों के बारे में...

पूजा विधि

मााता पार्वती की पूजा के दौरान सभी वस्तुएं सोलह की संख्या में होनी चाहिए। इनमें 16 मालाएं, लौंग, सुपारी, इलायची, फल, पान, लड्डू, सुहाग की सामग्री, 16 चूड़ि‍यां और मिठाई चढ़ाई जाती हैं। इसके अलावा 5 प्रकार के सूखे मेवे, 7 प्रकार के अनाज-धान्य (जिसमें गेहूं, उड़द, मूंग, चना, जौ, चावल और मसूर) आदि होना चाहिए। पूजा के बाद मंगला गौरी की कथा सुननी चाहिए।

करें ये उपाय

- इस व्रत को लेकर कहा जाता है कि यदि कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है तो व्रत के प्रभाव से इसे मजबूत किया जा सकता है। साथ ही आप इस दिन मसूर की दाल दान करें।

- मंगल दोष दूर करने के लिए आप इस दिन माता पार्वती और शिव जी की पूजा के समय "ॐ गौरी शंकराय नमः मंत्र का 21 बार जाप करें।

- यदि आपके विवाह में किसी तरह की बाधा आ रही है तो आप इस दिन एक मिट्टी का खाली पात्र बहते जल में प्रवाहित कर दें, ऐसा करने से आपकी यह समस्या खत्म होगी।

- यदि आप विवाहित हैं और दांपतय जीवन को सुखमय करना चाहती हैं तो इस दिन शहद का दान करें।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग- अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News