वर्धा: सरकार के उद्योग, व्यवसाय की योजनाओं का लाभ उठाएं युवा - जिलाधिकारी

  • नव संकल्पनाओं को बढ़ावा
  • महाराष्ट्र स्टूडेंट इनोवेशन चैलेंज स्पर्धा
  • जिलाधिकारी राहुल कर्डिले ने स्पर्धा का उद्घाटन किया

Bhaskar Hindi
Update: 2023-12-06 13:22 GMT

डिजिटल डेस्क, वर्धा. महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के नव संकल्पनाओं को बढ़ावा देने के लिए कौशल्य विकास व नावीन्यता सोसाइटी की ओर से महाराष्ट्र स्टूडेंट इनोवेशन चैलेंज स्पर्धा का आयोजन किया जाता है। यह जिलास्तरीय स्पर्धा स्थानीय गो. से. महाविद्यालय में आयोजित की गयी। जिलाधिकारी राहुल कर्डिले ने इस स्पर्धा का उद्घाटन किया। युवाओं ने उद्योग, व्यवसाय के लिए रहे शासन की योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान जिलाधिकारी राहुल कर्डिले ने किया। महाराष्ट्र स्टुडेंट इनोवेशन चैलेंज स्पर्धा तीन चरण में आयोजित की गयी। पहले चरण में प्रमुख महाविद्यालयों में प्रचार, प्रसार व विद्यार्थियों को स्पर्धा में सहभाग करवाने के लिए आह्वान करना, स्पर्धा के दूसरे चरण में महाविद्यालयीन स्तर पर कल्पनाओं का प्रस्तुतिकरण व तीसरा चरण जिलास्तर पर सर्वश्रेष्ठ नवकल्पना का चयन करना ऐसा है। इसी के तहत महाविद्यालय स्तर पर से 16 विद्यार्थियों का चयन जिलास्तरीय महाराष्ट्र स्टुडेंट इनोवेशन चैलेंज स्पर्धा के लिए किया गया। इस स्पर्धा का आयोजन गो. से. वाणिज्य महाविद्यालय में किया गया था। इस समय जिलाधिकारी राहुल कर्डिले, शिक्षा मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव, कौशल्य विकास विभाग के सहायक संचालक नीता औघड, शाकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य श्वेता कुलकर्णी, गो. से. वाणिज्य महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. निनावे उपस्थित थे।

इस समय जिलाधिकारी ने संस्था स्तर से अंतिम चयन हुए 16 विद्यार्थियो को शुभकामनाएं दिए। विद्यार्थियों ने उद्योग संबंधित शासन के योजनाओं का लाभ ले तथा उद्योजकता की ओर मुड़े, ऐसा आह्वान किया। बड़े कंपनियां नवकल्पना के सिवा आगे नहीं जा सकते है। इस के लिए नावीन्यता आवश्यक है, ऐसा प्रतिपादन इस समय शिक्षा मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव ने व्यक्त किया। प्रास्ताविक कौशल्य विकास विभाग के सहायक संचालक नीता औघड ने किया। संचालन प्रा. राधा तिवारी ने किया तथा आभार धीरज मनोहर ने माना। उद्घाटन के बाद जिलाधिकारी ने विद्यार्थियों ने तैयार किए विविध प्रकल्पो को भेंट दिए। अंतिम चयन हुए 16 विद्यार्थियों ने अपने नवकल्पनाओ का प्रस्तुतिकरण परीक्षकों के सामने प्रस्तुत किए।

इस स्पर्धा के लिए परीक्षक के रूप में प्रा. प्रफुल खोब्रागडेे, प्रा. अनुराग लोहारिया, प्रा. करुणा गणवीर, डॉ. धीरज नाईक, प्रा. वसीम रजा, प्रा. पायल घुबडे, प्रा. संदेश जैन, प्रा. राजेश तांडेकर उपस्थित थे। कार्यक्रम के सफलता के लिए जिला कौशल्य विकास रोजगार व उद्योजकता मार्गदर्शन केद्र के रूपसिंग ठाकूर, अतुल वरेकर, सागर आंबेकर, मुकेश वाघोले, सुवर्णा थरे तथा गो.से. वाणिज्य महाविद्यालय के प्राध्यापक, कर्मचारियों ने सहकार्य किया।

Tags:    

Similar News