लोकसभा: अंतिम चरण में चल रहे वर्धा के इस उड़ानपुल का काम तत्काल हो पूर्ण, सांसद तड़स ने उठाया मुद्दा

  • उड़ानपुल का काम तत्काल हो पूर्ण
  • लोकसभा में तड़स ने उठाया मुद्दा

Bhaskar Hindi
Update: 2023-12-06 13:11 GMT

डिजिटल डेस्क, वर्धा. शहर के बजाज चौक के आर्वी-वर्धा-वायगांव राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक 267 पर के आचार्य विनोबा भावे पुल पर अस्तित्व में रहे, रेलवे मार्ग के उड़ानपुल के चौड़ाईकरण का कार्य प्रगतिपथ पर है। परंतु गत अनेक दिनों से लोक निर्माणकार्य विभाग व रेलवे विभाग के माध्यम से प्रलंबित रहने के कारण मंगलवार को सांसद रामदास तड़स ने लोकसभा में नियम 377 के तहत मुद्दा उपस्थित कर सभा का ध्यानाकर्षण किया। बजाज चौक का उड़ानपुल केंद्रीय मार्ग निधि अंतर्गत मंजूर हुआ है। शहर के अस्तित्व में रहे आचार्य विनोबा भावे पुल की चौड़ाई कम रहने से शहर व परिसर के नागरिकों को आवागमन करते समय परेशानी होती है। साथ ही इस मार्ग पर वाहनों की बड़ी संख्या में आवाजाही रहने से अनेक बार इस मार्ग की यातायात प्रभावित होती है। इस कारण नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस पुल का काम धीमी गति से शुरू रहने से नागरिकों में असंतोष निर्माण हो रहा है। यह काम तत्काल पूर्ण कर यातायात के लिए शुरू किया जाए, ऐसी मांग सांसद ने लोकसभा में की। शहर के बजाज चौक के उड़ानपुल को वर्ष 2015 में केंद्रीय मार्ग निधि अंतर्गत मंजूर हुआ है। इस काम को वर्ष 2016 को कार्यारंभ आदेश दिया गया व इस पुल का काम वर्ष 2017 में शुरू हुआ।

उड़ान पुल के दोनों बाजू के अप्रोच माग बने हैं। इस काम के लिए अनेक समस्याएं आयीं है। इस में इलेक्ट्रिक शिफ्टींग, पुल के बाजू में रहा अतिक्रमण, लोक निर्माणकार्य की ओर से विलंब, रेलवे विभाग की ओर से बार- बार बदले गए डिजाइन इस कारण यह काम प्रलंबित हो गया। यह काम अंतिम चरण में होकर रेलवे ट्रैक पर के गर्डर का काम पूर्ण हुआ है। परंतु रेलवे का मेगा ब्लॉक प्रलंबित होने से इस काम में विलंब हो रहा है। साथ ही सिंदी रेलवे के उड़ान पुल का काम भी मेगा ब्लॉक के कारण प्रलंबित है। रेलवे विभाग द्वारा मेगा ब्लॉक मिलने के बाद गर्डर लॉंचिंग किया जाएगा और जल्द ही दोनो पुलों का काम पूरा होगा। जनप्रतिनिधि के रूप में काम मंजूर करवाकर लाना यह मेरी जिम्मेदारी थी। केंद्र शासन के इस केंद्रीय मार्ग निधि योजना से यह मंजूर हुआ काम है। परंतु जिले में अनेक विकास काम पूर्ण होते समय बजाज चौक के उड़ानपुल का कार्य पिछड़ गया है। इस कारण नागरिको को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मंगलवार को उपस्थित किए प्रश्न के कारण आगामी समय में यह काम समय सीमा में तथा रेलवे व लोक निर्माणकार्य विभाग के बीच योग्य समन्वय से जल्द पूरा होगा व बजाज चौक का उड़ानपुल लोगो की सेवा में अर्पण होगा, ऐसी प्रतिक्रिया इस समय सांसद ने व्यक्त की।

Tags:    

Similar News