पंढरपुर के लिए रोज चल रहीं स्पेशल ट्रेन व बसें

  • हजारों की संख्या में यात्री उठा रहे लाभ
  • चल रहीं स्पेशल ट्रेन व बसें
  • पंढरपुर के लिए रोज बसें

Bhaskar Hindi
Update: 2023-06-26 14:31 GMT

डिजिटल डेस्क, वर्धा. आषाढ़ी एकादशी के पर्व पर पंढरपुर में राज्य की सबसे बड़ी यात्रा होती है, जिसे “वारी” कहा जाता है। जिसमें राज्य के साथ-साथ समूचे देशभर से वारकरी शामिल होते हैं। भक्ति का मेला कहे जानेवाले इस उत्सव में वर्धा जिले से भी बड़ी संख्या में वारकरी, श्रद्धालू शामिल होते हैं। इन वारकरियों को विशेष सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ रापनि व रेल विभाग ने भी विशेष नियोजन किया है। जिसके तहत जिले से रेल विभाग ने तीन स्पेशल ट्रेनों के साथ ही रापनि ने करीबन 60 से अधिक बसों की व्यवस्था की हैं। जिसका प्रतिदिन हजारों की संख्या में यात्री लाभ ले रहे हैं।

दौड़ रहीं तीन स्पेशल ट्रेनें

आषाढ़ी एकादशी पर वर्धा से पंढरपुर जानेवाले यात्रियों की संख्या भी कम नहीं है। जिसके तहत रेल प्रशासन ने वर्धा से पंढरपुर के लिए तीन स्पेशन ट्रेन शुरू की है। जिसका प्रतिदिन सैंकड़ों की संख्या में यात्री लाभ ले रहे हैं। वहीं अबतक हजारों यात्रियों ने लाभ लिया है। 23 जून से स्पेशल पंढरपुर ट्रेनों को वर्धा जंक्शन से शुरू किया गया है। इन ट्रेनों में 01207 नागपुर से पंढरपुर स्पेशल आषाढ़ी एकादशी ट्रेन सोमवार व गुरुवार को सुबह 10 ब

जे वर्धा से छूटती है। वहीं 01205 नागपुर से मिरज रविवार व बुधवार को सुबह 10.15 पर तथा 11403 नागपुर से कोल्हापुर एक्सप्रेस रविवार एवं मंगलवार को दोपहर 4.15 को चलाई जा रही है। एक ट्रेन में करीब 900 यात्रियों की क्षमता है। जिसके तहत प्रतिदिन ट्रेन छोड़ी जा रही है। जिसका बड़ी संख्या में यात्री लाभ ले रहे है, ऐसी जानकारी वर्धा रेलवे स्टेशन के टीटीआई डी एच मुलदे ने दी हैं।

वर्धा बसस्टैंड से छूटीं 4 बसें

इसी तरह रापनि ने भी पंढरपुर के लिए विशेष बसों की व्यवस्था की है। जिले के पांच डिपो से लगभग 60 से अधिक बस आषाढ़ी एकादशी तक छोड़ी जानेवाली है। जिसके तहत 25 जून को वर्धा बससस्टैंड से 4 बसें छोड़ी गई। 23 जून से वर्धा बसस्टैंड से पंढरपुर के लिए बसें छोड़ी जा रही है। जिसमें 23 को एक बस रवाना हुई। 24 जून को दो बसें तथा 25 जून को चार बसें छोड़ी गई। एसटी महामंडल व रापनि की ओर से महिलाओं को 50 फीसदी तथा 75 फीसदी से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को नि:शुल्क यात्रा का अवसर प्रदान किया

जा रहा है।

गत वर्ष वर्धा बसस्टैंड से 24 बसों का नियोजन था। इस वर्ष यात्रियों की संख्या ध्यान में रखते हुए बसों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। वर्धा से पंढरपुर बस यात्रा का किराया 905 रुपए है। यात्रियों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। ऐसी जानकारी वर्धा बसस्टैंड प्रमुख एम एस वाने ने दी।

दौड़ रहीं तीन स्पेशल ट्रेनें

आषाढ़ी एकादशी पर वर्धा से पंढरपुर जानेवाले यात्रियों की संख्या भी कम नहीं है। जिसके तहत रेल प्रशासन ने वर्धा से पंढरपुर के लिए तीन स्पेशन ट्रेन शुरू की है। जिसका प्रतिदिन सैंकड़ों की संख्या में यात्री लाभ ले रहे हैं। वहीं अबतक हजारों यात्रियों ने लाभ लिया है। 23 जून से स्पेशल पंढरपुर ट्रेनों को वर्धा जंक्शन से शुरू किया गया है। इन ट्रेनों में 01207 नागपुर से पंढरपुर स्पेशल आषाढ़ी एकादशी ट्रेन सोमवार व गुरुवार को सुबह 10 बजे वर्धा से छूटती है। वहीं 01205 नागपुर से मिरज रविवार व बुधवार को सुबह 10.15 पर तथा 11403 नागपुर से कोल्हापुर एक्सप्रेस रविवार एवं मंगलवार को दोपहर 4.15 को चलाई जा रही है। एक ट्रेन में करीब 900 यात्रियों की क्षमता है। जिसके तहत प्रतिदिन ट्रेन छोड़ी जा रही है। जिसका बड़ी संख्या में यात्री लाभ ले रहे है, ऐसी जानकारी वर्धा रेलवे स्टेशन के टीटीआई डी एच मुलदे ने दी हैं।

Tags:    

Similar News