रोजगार के अवसर: ड्राइविंग और आईटीआई उत्तीर्ण युवाओं को मिलेगी जर्मनी में नौकरी

ड्राइविंग और आईटीआई उत्तीर्ण युवाओं को मिलेगी जर्मनी में नौकरी
  • राज्य सरकार ने किया बाडेन वुटेंननर्ब के साथ अनुबंध
  • 30 क्षेत्र में नौकरी के अवसर प्रदान होंगे
  • डायट के डॉ. मंगेश घोगरे ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, वर्धा। राज्य में उपलब्ध कुशल मानव संसाधन के लिए अवसर नहीं होने से उन्हें रोजगार नहीं मिल पाता है। अब राज्य सरकार ने जर्मनी के बाडेन वुटेंननबर्ग से करार किया है। इसके तहत पहले चरण में 10 हजार कुशल व अकुशल मानव संसाधनों को जर्मनी में नौकरी के अवसर दिए जाएंगे। इसके तहत आईटीआई पास विद्यार्थियों के साथ विविध वाहनों के चालकों को नौकरी के अवसर मिलेंगे। जिन्हें जर्मन भाषा पढ़ाने व अन्य कार्य की जिम्मेदारी जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्था को सौंपी गई है। यह जानकारी विभाग के प्राचार्य डॉ. मंगेश घोगरे ने उनके कार्यालय में एक पत्र-परिषद में दी।

डॉ. घोगरे ने बताया कि, शिक्षा व प्रशिक्षण संस्था की ओर से विविध शिक्षा उपक्रम अमल में लाए जाते हैं। राज्य के युवाओं को जर्मनी में नौकरी के अवसर उपलब्ध कराने राज्य सरकार ने जर्मनी राज्य के साथ 25 फरवरी 2024 को करार किया है। इसके तहत परिचारिका, वैद्यकीय सहायता, प्रयोगशाला, रेडियोलॉजिस्ट, दंत चिकित्सा, केयर टेकर, सेवक, वेटर, स्वागत कक्ष संचालक, खानसामा, होटल व्यवस्थापन, लाइनमैन, आैष्णिक ऊर्जा लाइनमैन, कारपेंटर, प्लंबर, वाहन चालक, सिक्योरिटी गार्ड जैसे 30 क्षेत्र में नौकरी के अवसर प्रदान होंगे।

नौकरी के लिए इच्छुकों को एक लिंक दी जाएगी। अपने क्षेत्र का प्रशिक्षण पूरा करनेवाले व्यक्तियों से पंजीयन करने के बाद उनकी छंटनी की जाएगी। चयनित व्यक्तियों को जर्मनी की भाषा व राज शिष्टाचार की जानकारी देने जिले में 25-25 की बैच को 5 केंद्रों पर ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए शिक्षक नियुक्त किये जा रहे हैं। प्रशिक्षण पूरा करनेवालों की जर्मनी की याथो संस्था की ओर से प्रमाणपत्र दिया जाएगा। राज्य के कुशल व्यक्तियों को जर्मनी की व्यवस्था के अनुसार आवश्यकता होने पर 4 महीने का तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्रति व्यक्ति 28 हजार रुपए राज्य सरकार खर्च करेगी। यही नहीं चयन प्रक्रिया व वीजा के लिए भी राज्य सरकार की ओर से सहायता की जाएगी। इसके लिए जिले में समिति का गठन किया गया है। इसके डॉ. घोगरे स्वमन्वयक हैं। साथ ही समिति में जिला शल्यचिकित्सक, जिला स्वास्थ्य अधिकारी, आरटीओ व कुशलता विकास विभाग के सहायक आयुक्त व अन्य का समावेश है।

Created On :   20 Aug 2024 9:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story