वर्धा: सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, बीमारियां भी फैलाने लगी पांव

  • जगह-जगह जलने लगे अलाव
  • सर्दी-खांसी बुखार के मरीज बढ़े

Bhaskar Hindi
Update: 2023-12-20 12:14 GMT

डिजिटल डेस्क, वर्धा. गत तीन दिनों से कड़ाके की ठंड के साथ सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन बढ़ गई है। जिससे जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया। मंगलवार को वर्धा जिले का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वर्धा शहर सहित जिलेभर में गत तीन दिनों से ठंड अपना कहर ढा रही हंै। जिससे लोगों की दिनचर्या बदल गई है। सोमवार रात से ठंड का प्रभाव अधिक देखने को मिला। मंगलवार सुबह से ठंड के साथ दिनभर सर्द हवाएं चली। ठंड से बचने के लिए दिनभर गर्म कपड़ों के साथ लाेग अलाव का सहारा लेते रहे। बढ़ती ठंड के कारण शहर सहित ग्रामीण इलाकों में सुबह-शाम के समय में सड़कों पर लोगों की चहल-पहल कम रही। आलम यह है कि ठंड की वजह से शहर सहित समूचे जिले की व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के शटर भी जल्दी ही बंद हो रहे हैं। कड़ाके की ठंड का असर लोगों के स्वास्थ्य पर होकर सर्दी, खांसी, वायरल बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी हंै। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक जिले में इसी तरह की ठंड पड़ती रहेगी।

जगह-जगह जलने लगे अलाव

शहर सहित ग्रामीण इलाकों में ठंड का असर बढ़ गया है। ग्रामीण अंचलों में खेत परिसर तथा रबी फसल के चलते सिंचाई का काम अधिक होने से ठंड काफी बढ़ गई है। सुबह व शाम के समय लोग चौक-चौराहे पर अलाव का सहारा लेते नजर आ रहे हंै। शहरों में भी अलाव के साथ-साथ चाय दुकानों में ग्राहकों की भीड़ देखी जा रही हैं।

सदी-खांसी बुखार के मरीज बढ़े

गत तीन दिन से सर्द हवाओं के चलते ठिठुरन बढ़ गई है। अचानक बदले मौसम के चलते मौसमी बीमारियों के साथ सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी है। निजी और शासकीय अस्पतालाें में ओपीडी में मरीजों की भीड़ देखी जा रही हंै। बढ़ती ठंड के चलते बुजुर्ग, बच्चों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है

Tags:    

Similar News