Shahdol news: बाणसागर डैम में पर्याप्त पानी फिर भी जिले में 18 प्रतिशत ही उपयोग

  • बाणसागर डैम में पर्याप्त पानी फिर भी जिले में 18 प्रतिशत ही उपयोग
  • जल जीवन मिशन : रीवा, सतना व सीधी में सौ प्रतिशत उपयोग की कार्ययोजना

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-28 05:52 GMT

Shahdol news: जिले में स्थापित बाणसागर डैम में पर्याप्त पानी होने के बाद भी जल जीवन मिशन में शहडोल जिला 18 प्रतिशत ही पानी का उपयोग कर सकेगा। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि जल जीवन मिशन में हर घर जल पहुंचाने के लिए कार्ययोजना बनाने के दौरान डैम के साथ ही नदी व नालों के पानी के उपयोग की कार्ययोजना ही नहीं बनी। जिले में जल जीवन मिशन के ज्यादातर प्रोजेक्ट लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को सौंपी गई है। जो कि भूजल का उपयोग कर लोगों के घरों तक पानी पहुंचाएगा। इसमें व्यवहारिक दिक्कत यह है कि गर्मी में नलकूप से पानी नहीं आने पर लोगों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ेगा। दूसरी ओर पड़ोसी जिले रीवा, सतना व सीधी जिले में सौ प्रतिशत जल का उपयोग प्राकृतिक जल स्रोतों से किया जाएगा। इन जिलों में योजना का क्रियान्वयन भूजल के सहारे नहीं होगा। यहां क्रियान्वयन की जिम्मेदारी भी जल निगम को सौंपी गई है।

यह भी पढ़े -समस्या बताने पर मुआवजा राशि की जगह मिल रहा आश्वासन का झुनझुना

जिले भर में बाणसागर के जल का उपयोग होना चाहिए : विधायक- ब्यौहारी विधायक शरद कोल ने बताया कि आदिवासी बहुल जिला होने के कारण शहडोल के लिए कार्ययोजना बनाने के दौरान जरुरी बातों की अनदेखी हुई है। रीवा, सतना व सीधी में सौ प्रतिशत पानी बाणसागर व नदियों से का होगा तो शहडोल में ऐसा क्यों नहीं? शहडोल के लिए जो 18 प्रतिशत उपयोग की योजना बनी है वह भी ब्यौहारी विधानसभा की है। जयसिंहनगर और जैतपुर इससे अछूता है। इस बारे में सीएम को पत्र लिखेंगे। प्रमुखता से मांग रखी जाएगी। बाणसागर डैम के पानी में शहडोल का ज्यादा हक है।

यह भी पढ़े -करंट से मौत के बाद साथियों ने पत्थर बांध नदी में फेंका था शव, मृतक भी गया था शिकार करने, तीन आरोपी पकड़ाए, दो फरार

Tags:    

Similar News