Shahdol News: शहडोल रेलवे स्टेशन में बुजुर्ग व बीमार यात्रियों के लिए लंबे अरसे हो रही रैंप निर्माण की मांग

  • अमृत भारत स्टेशन में मुख्य मांग की अनदेखी
  • देश के अधिकांश बड़े स्टेशनों में एक्सक्लेटर और लिफ्ट की सुविधा कारगर नहीं है।
  • ऐसे प्रमुख स्टेशनों के हालात देखकर जरूरी है कि शहडोल में रैंप का निर्माण करवाया जाए।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-23 08:37 GMT

Shahdol News: रेलवे स्टेशन शहडोल में लंबे अरसे से रैंप निर्माण की मांग की जा रही है। जिससे बुजुर्ग व मरीज यात्रियों को प्लेटफार्म क्रमांक एक से दो व तीन तक जाने में सहूलियत मिल सके। फिलहाल सीढ़ीनुमा दो एफओबी (फुट ओवर ब्रिज) होने के कारण उन यात्रियों की मुश्किलें बढ़ जा रही है, जिन बुजुर्ग व मरीजों को लेकर प्लेटफार्म क्रमांक दो व तीन तक जाना पड़ता है। रेलवे स्टेशन में दोनों ही प्लेटफार्म तक जरूरतमंद मरीजों को ले जाने के लिए किसी प्रकार की सुविधा नहीं है। इसके लिए शहडोल रेलवे स्टेशन पर अनूपपुर दिशा की ओर कुछ साल पहले निर्मित एफओबी को रैंप में परिवर्तित करने की मांग की जा रही है।

यात्रियों का कहना है, कि इस एफओबी का निर्माण हुए ज्यादा दिन नहीं हुआ है। इसमें सीढ़ी के हिस्से की जगह रैंप बना देने से बुजुर्ग व मरीज यात्रियों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) बिलासपुर मंडल के अधिकारी इस समस्या के समाधान के लिए अमृत भारत स्टेशन में शामिल शहडोल में लिफ्ट व एक्सक्लेटर निर्माण का दावा कर रहे हैं।

इसे लेकर यात्रियों का कहना है कि देश के अधिकांश बड़े स्टेशनों में एक्सक्लेटर और लिफ्ट की सुविधा कारगर नहीं है। ऐसे प्रमुख स्टेशनों के हालात देखकर जरूरी है कि शहडोल में रैंप का निर्माण करवाया जाए। जिससे बिजली आपूर्ति की समस्या होने पर भी लोग आसानी से बिना समय गवाएं प्लेटफार्म दो व तीन तक पहुंच सकें।

जनवरी तक काम पूरा करने का लक्ष्य

एसईसीआर बिलासपुर मंडल के अधिकारियों का दावा है कि अमृत भारत स्टेशन में शामिल शहडोल रेलवे स्टेशन में सभी काम जनवरी माह तक पूरा हो जाएगा। इसमें शेड विस्तार से लेकर, प्लेटफार्म निर्माण, स्टेशन के बाहर पार्किंग और गार्डन निर्माण सहित अन्य निर्माण शामिल हैं।

बतादें कि अमृत भारत स्टेशन में बिलासपुर रेल मंडल के 16 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है। इनमें शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, बिजुरी, बैकुंठपुर रोड, अंबिकापुर, पेंड्रारोड, उस्लापुर, अकलतरा, जांजगीर, नैला, चांपा, कोरबा, बाराद्वार, रायगढ़, बेलपहाड़ और बृजराजनगर शामिल हैं।

ये कार्य होंगे

आकर्षक प्रवेश द्वार, 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज व लिफ्ट की सुविधा

प्लेटफार्म पर बारिश और धूप से बचाव के लिए कवर शेड और कोच गाइडेंस डिस्प्ले

स्पॉट पर जाकर देखेंगे काम: विधायक

विधायक मनीषा सिंह ने बताया कि शहडोल रेलवे स्टेशन अंचल का प्रमुख रेलवे स्टेशन है। यहां रैंप निर्माण की मांग लंबे समय से की जा रही है। अमृत भारत स्टेशन के तहत हो रहे काम को स्पॉट पर जाकर देखेंगे। अधिकारियों से बात करेंगे कि बुजुर्ग, मरीज व दिव्यांग यात्रियों को दो व तीन नंबर प्लेटफार्म तक जाने के लिए किस तरह की सुविधा प्रदान की जाएगी।

Tags:    

Similar News