Seoni News: चीन,रूस में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले सिवनी में करेंगे इंटर्नशिप, मेडिकल कॉलेज में प्रारंभ हो गई एमबीबीएस प्रथम वर्ष की नियमित कक्षाएं

  • चीन,रूस में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले सिवनी में करेंगे इंटर्नशिप
  • मेडिकल कॉलेज में प्रारंभ हो गई एमबीबीएस प्रथम वर्ष की नियमित कक्षाएं
  • कराया जा रहा 14 दिवसीय फाउण्डेशन कोर्स

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-20 10:57 GMT

Seoni News: 328 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए गए 100 सीट वाले सिवनी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रारंभ हो गई है। प्रथम वर्ष के छात्रों का अध्यापन नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) के 14 दिवसीय फाउण्डेशन कोर्स से प्रारंभ कराया गया है। यह एमबीबीएस कोर्स का पहला सत्र कहलाता है। वहीं चीन, रूस सहित अन्य देशों में एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले 100 फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट जल्द ही इंटर्नशिप के लिए सिवनी आने वाले हैं। नवंबर माह के प्रारंभ से विषयवार अध्यापन भी शुरु हो जाएगा। एनाटॉमी, फिजियोलॉजी व बायोकैमेस्ट्री की क्लासें लगने लगेंगी। 14 दिवसीय फाउण्डेशन कोर्स से शुरु हुई नियमित पढ़ाई के अंतर्गत मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. परवेज अहमद सिद्दीकी व अन्य सभी फैकल्टी द्वारा कक्षाएं ली जा रही हैं। आगामी बुधवार को कलेक्टर संस्कृति जैन व गुरुवार को विधायक दिनेश राय मुनमन को कॉलेज प्रशासन द्वारा स्टूडेंट्स को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। वहीं आगामी शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज में वाइट कोट सेरेमनी का आयोजन भी किया गया है।

यह भी पढ़े -मध्यप्रदेश में आज 19-अक्टूबर-2024 को डीजल की कीमत

700 करोड़ से बनेगा मेडिकल कॉलेज का अस्पताल

सिवनी मेडिकल कॉलेज के प्रथम फेज का निर्माण तमाम इक्यूपमेंट्स सहित 328 करोड़ की कुल लागत से कराया गया है। इसके तहत 8-8 मंजिला गल्र्स व ब्वायज हॉस्टल, 8 मंजिला यूजी हॉस्टल, डीन बंगला, लेक्चरर रूम, लाइब्रेरी, खेल परिसर व कॉमर्शियल सेंटर का निर्माण कराया गया है। मेडिकल परिसर में बैंक, पोस्ट ऑफिस, जनरल स्टोर, एटीएम आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। प्रथम फेज की पूरी राशि प्रदेश शासन द्वारा प्रदान की गई है। फेज-2 अंतर्गत 700 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज के अस्पताल के निर्माण सहित अन्य कार्य कराए जाएंगे। इसमें केन्द्र सरकार द्वारा भी राशि जारी की जाएगी। हालांकि प्रदेश शासन द्वारा अभी फेज-2 की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान नहीं की गई है। फेज-2 की स्वीकृति व काम पूर्ण होने के बाद ही मेडिकल कॉलेज में उपचार प्रारंभ हो पाएगा। इधर, प्रथम फेज अंतर्गत मेडिकल कॉलेज की स्थापना व अध्यापन कार्य प्रारंभ तो हो गया है, लेकिन शासन स्तर पर मेडिकल का औपचारिक शुभारंभ कार्यक्रम अभी नहीं हुआ है। इसके जल्द होने की बात कही जा रही है।

यह भी पढ़े -लापता युवती का कुएं में उतराता मिला शव, इलाके में फैली दहशत

100 फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट आएंगे सिवनी

सिवनी में मेडिकल कॉलेज की स्थापना से शहर का नाम भी देश भर में जाना जाने लगा है। यहां मेडिकल खुलना बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। एमबीबीएस प्रथम वर्ष की नियमित कक्षाएं प्रारंभ होने के साथ ही जल्द ही यहां एक सैकड़ा फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट इंटर्नशिप के लिए आने वाले हैं। चीन, रूस, यूक्रेन, तजबाकिस्तान सहित अन्य देशों में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले उक्त एक सैकड़ा ग्रेजुएट यहां एक साल की इंटर्नशिप करेंगे। एक साल बाद सिवनी मेडिकल कॉलेज द्वारा सभी को इंटर्नशिप सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

दिल्ली, चेन्नई सहित प्रदेश के बाहर के 15 छात्र

एमबीबीएस की 100 सीटों में प्रवेश के लिए मेडिकल कॉलेज काउंसिलिंग द्वारा ऑनलाइन प्रारंभ की गई थी। मेडिकल को प्रथम वर्ष के लिए तीन फैकल्टी एनाटॉमी, फिजियोलॉजी व बायोकैमेस्ट्री की मान्यता मिली है। नियमित कक्षा प्रारंभ होने के साथ ही प्रथम वर्ष के सभी 100 छात्र फाउण्डेशन कोर्स में भाग ले रहे हैं। प्रथम वर्ष के स्टूडेंट्स में दिल्ली, चेन्नई सहित अन्य बड़े शहरों के स्टूडेंट्स भी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार प्रदेश से बाहर के 15 स्टूडेंट्स को सिवनी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस प्रथम वर्ष में प्रवेश मिला है।

यह भी पढ़े -छिंदवाड़ा में अवैध बेसमेंटों में चल रहीं 102 दुकानें की गईं सील

इनका कहना है-

मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस प्रथम वर्ष की नियमित कक्षाएं प्रारंभ हो गई हैं। एमबीबीएस कोर्स के पहले सत्र अंतर्गत 14 दिवसीय फाउण्डेशन कोर्स कराया जा रहा है। नवंबर माह से विषयवार क्लास लगना भी शुरु हो जाएंगी।

- डॉ. परवेज अहमद सिद्दिीकी,

डीन, मेडिकल कॉलेज, सिवनी

Tags:    

Similar News