Panna News: डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा किया गया सर्वे

  • पन्ना नगर में डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा
  • डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा किया गया सर्वे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-25 06:11 GMT

Panna News: पन्ना नगर में डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। गत दिवस वार्ड क्रमांक 16 एवं 21 में फीवर सर्वे, लार्वा सर्वे व विनष्टीकरण एवं स्पेस स्प्रे का कार्य किया गया। इस दौरान 57 घरों के निरीक्षण में 2 घरों में लार्वा पाया गया। टीम द्वारा कुल 377 कन्टेनर चेक किये गये जिनमें से 6 बर्तनों में लार्वा मिला। इसे समक्ष में नष्ट करवाया गया तथा लोगों को डेंगू से बचाव व नियंत्रण के लिए जागरुक किया गया। 30 व्यक्तियों की मलेरिया जांच भी की गई। इसी तरह गुरूवार को पन्ना शहरी क्षेत्र के वार्ड नम्बर 19 के अंतर्गत बडा बाजार एवं वार्ड नम्बर 05 एवं 08 में वाहक जनित रोग नियंत्रण संबंधी कार्य किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.के. त्रिपाठी ने बताया कि वर्तमान में बुखार का संक्रमण काल चल रहा है जिसके अंतर्गत वायरल फीवर, टायफायड, डेंगू व चिकुनगुनिया एवं मलेरिया आदि के कारण बुखार के लक्षण हो सकते हैं।

यह भी पढ़े -गांजा की अवैध खेती करने वाला युवक गिरफ्तार, खेत में लगे थे गांजे के २९ हरे पेड़, धरमपुर पुलिस ने की कार्यवाही

आम नागरिकों से अपील की गई है कि बुखार होने पर शासकीय स्वास्थ्य संस्था अथवा प्राधिकृत चिकित्सक की सलाह अनुसार ही जांच एवं उपचार करवायें। कई रोगों में प्लेटलेट्स की संख्या घटती है जिससे घबराये नहीं उचित जांच करवाकर रोग की पुष्टि करें। डेंगू एवं चिकुनगुनिया के बचाव के लिए घरों में संग्रहित पानी को सप्ताह में एक बार अवश्य बदलें। यदि संग्रहित पानी को बदलना संभव न हो तो कोई भी तेल इतनी मात्रा मे डालें कि पानी के ऊपर एक परत बन जाये। पानी के बर्तनों को ढंक कर रखें। सीएमएचओ ने बताया कि डेंगू फैलाने वाला मच्छर दिन में काटता है इसलिए मच्छरों के काटने से बचें। पूरी बांह के कपडे पहनें और सोते समय हमेशा मच्छरदानी का उपयोग करें। डेंगू के लक्षण जैसे तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, शरीर में लाल दाने एवं चिकत्ते इत्यादि दिखने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। स्वयं से कोई भी दवा का सेवन न करें। डेंगू की पुष्टि के लिए भारत सरकार द्वारा एलाईजा आधारित जांच को सही माना गया है। एलाईजा आधारित जांच की सुविधा पन्ना जिले में केवल जिला चिकित्सालय में ही उपलब्ध है एवं नि:शुल्क है। डेंगू के लक्षण दिखने पर जिला चिकित्सालय में संपर्क करने की सलाह दी गई है।   

यह भी पढ़े -शिक्षक की अनूठी पहल, 25 अक्टूबर को चलो अमीरी की ओर निबंध प्रतियोगिता

Tags:    

Similar News