निर्माण कार्य में आई तेजी, जाम से मिलेगी निजात, पुराने पुल से जोड़कर बनाया जा रहा पुल

दो से तीन माह में बनकर तैयार हो जाएगा रेलवे का दो नंबर पुल  निर्माण कार्य में आई तेजी, जाम से मिलेगी निजात, पुराने पुल से जोड़कर बनाया जा रहा पुल

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-25 12:02 GMT
निर्माण कार्य में आई तेजी, जाम से मिलेगी निजात, पुराने पुल से जोड़कर बनाया जा रहा पुल

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर से वेटरनरी की ओर जाने वाले मार्ग पर स्थित पुल नंबर दो के चौड़ीकरण के कार्य में लंबे समय बाद तेजी आ गई है। रेलवे अधिकारियाें के अनुसार आने वाले दो से तीन माह के भीतर यह कार्य पूरा हो जाएगा। इस कार्य में रेलवे अधिकारियों द्वारा पुराने पुल से जोड़कर एक नया पुल बनवाया जा रहा है। इसके निर्माण से आवागमन सुलभ हो सकेगा और जाम की स्थिति से भी निजात मिलेगी।

करोड़ों रुपए की लागत से हो रहे इस कार्य को पूर्व में 6 माह के भीतर पूरा करने का दावा किया जा रहा था मगर अब तक एक साल से अधिक समय बीत गया है। गौरतलब है कि पुल नंबर दो से होकर गुजरने वाला मार्ग अन्य व्यस्ततम मार्गों में से एक है। सिविल लाइन, वेटरनरी, रेलवे स्टेशन, पेंटीनाका, गोराबाजार की ओर जाने के लिए अधिकांश लोग इसी मार्ग का उपयोग करते हैं। इसके अलावा कलेक्ट्रेट व शहर की ओर आने के लिए भी इस मार्ग से ज्यादा आवागमन होता है। इतना ही नहीं जब कभी कोई वीआईपी काफिला गुजरता है तब भी यही मार्ग चुना जाता है। इन सब लिहाज से यह मार्ग काफी उपयोगी है। 

आए दिन बनती है जाम की स्थिति

इस मार्ग पर यहाँ आए दिन जाम की स्थिति निर्मित होती है। पुल की चौड़ाई भी आवागमन के दबाव को देखते हुए काफी कम है। चूँकि रेलवे का पुल होने के कारण इस जाम की समस्या से रेलवे ही निजात दिला सकता था, जिसके चलते इस संबंध में रेलवे और नगर निगम के अधिकारियों की बैठक में इसका हल निकाला गया और पुल के चौड़ीकरण का निर्णय लिया गया। इस कार्य में बाधक आसपास के अतिक्रमणों को नगर निगम द्वारा हटा दिया गया है।

फैक्ट फाइल

ब्रिज नंबर दो को साढ़े पाँच मीटर अतिरिक्त चौड़ा किया जाएगा।
पुराने ब्रिज को जोड़कर ही नया ब्रिज करीब 11 मीटर लंबा बनाया जाएगा।
इस कार्य को दिसंबर तक पूरा करने का तय किया गया था लक्ष्य। 
तकनीकी अड़चनें आने से अब मई में पूरा करने का दावा। 

Tags:    

Similar News