समाज के वंचितों के उत्थान के लिए जनसहयोग आवश्यक

गड़करी ने कहा समाज के वंचितों के उत्थान के लिए जनसहयोग आवश्यक

Bhaskar Hindi
Update: 2022-02-14 13:03 GMT
समाज के वंचितों के उत्थान के लिए जनसहयोग आवश्यक

डिजिटल डेस्क, वर्धा। समाज के वंचित, आर्थिक रूप से दुर्बल रहे वर्ग के लिए जनसहयोग से सेवा कार्य निर्माण करना आवश्यक है। सरकार को भी काम करते समय मर्यादा रहती है। एेसे में सार्वजनिक निजी भागीदारी से यह संभव होता है। गरीबों की सेवा करने के उद्देश्य से मेघे समूह ने आज तक किए कार्य यह बड़ी देन है, एेसा प्रतिपादन भारत सरकार के केंद्रीय रास्ता व परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने सावंगी के दत्ता मेघे आयुर्विज्ञान संस्था संचालित सिद्धार्थ गुप्ता मेमोरियल कैन्सर अस्पताल के लोकार्पण समारोह के समय किया। अभिमत विद्यापीठ के कुलपति व अस्पताल समूह के संस्थापक दत्ता मेघे की अध्यक्षता में लोकार्पण समारोह का आयोजन कया गया। प्रारंभ में नितीन गडकरी के हाथों कैन्सर अस्पताल का उद्घाटन किया गया। इस समय उन्होंने अस्पताल के आधुनिक वैद्यकीय सुविधाओं का मुआयना किया। उद्घाटन के बाद विद्यापीठ सभागार में आयोजित समारोह में बोलते हुए नितीन गडकरी ने कहा कि आज विविध क्षेत्र में संशोधन पर जोर देना आवश्यक है। भविष्य में इस की आवश्यकता है। नवसंशोधन के नवनिर्मिति की भारतीय युवाओं में क्षमता है। कोरोना के संदर्भ में मेघे अभिमत विद्यापीठ ने किए संशोधन कार्य उल्लेखनीय होने का बताया।

इस समय पालकमंत्री सुनील केदार ने बताया  कि कोरोना के कारण प्रगत देशों को क्षति पहुंची है। मात्र भारत सक्षमता से खड़ा था। देश ने स्वतंत्रता के 75 वे वर्ष में स्वास्थ्य विज्ञान में की प्रगति सराहनीय है। साथ ही कोरोना के समय सावंगी मेघे अस्पताल ने दी वैद्यकीय सेवा की भी उन्होंने सराहना की। विश्व स्वास्थ्य संगठन का हवाला देते हुए डॉ. वेदप्रकाश मिश्रा ने बताया कि कोरोना के बारे में संशोधन कार्य  व शोधप्रबंध प्रस्तुतिकरण में भारत पांचवें स्थान पर होकर देश अंतर्गत मेघे आयुर्विज्ञान अभिमत विद्यापीठ ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इस समय सांसद रामदास तड़स, विधायक रणजीत कांबले ने भी अपने अपने मनोगत व्यक्त किए। सावंगी अस्पताल की वैद्यकीय सेवा की सराहना कर कोरोना काल के स्वास्थ्य सेवा का भी उल्लेख किया। केवल देश में ही नहीं तो विश्व स्तर की अत्याधुनिक उपचार और साधनसामग्री इस कैन्सर अस्पताल में उपलब्ध करवाने का प्रयास होने का इस समय कुलगुरु डॉ. राजीव बोरले ने प्रस्तावना में बताया। संचालन डॉ. समर्थ शुक्ला ने किया तथा आभार डॉ. नितीन भोला ने माना। समारोह को मेघे आयुर्विज्ञान संस्था के पदाधिकारी व नागरिक उपस्थित थे।

समाज में जनजागरण करने का किया जाएगा काम : मेघे

मरीजों की सेवा यह मानवता का कार्य होकर जिन्हंे योग्य समय पर योग्य उपचार नहीं मिल सकता, एेसे गरीबों को कैन्सर पर मुफ्त उपचार मिलना चाहिए, इस के लिए शासन की योजनाओं के साथ अस्पताल ने भी योजना शुरू किए हैं। साथ ही जो कैन्सर टाला जा सकता है, इस के बारे में समाज में जनजागृति निर्माण करने का काम भी अस्पताल द्वारा किया जाने वाला है, एेसा मानस इस समय दत्ता मेघे ने अध्यक्षीय भाषण में व्यक्त किया।

 

Tags:    

Similar News