पीएम जीवन ज्योति बीमा का क्लेम आज तक नहीं मिला नाॅमिनी को

परिजन लगा रहे लंबे समय से बीमा कंपनी के चक्कर पीएम जीवन ज्योति बीमा का क्लेम आज तक नहीं मिला नाॅमिनी को

Bhaskar Hindi
Update: 2023-02-20 12:28 GMT
पीएम जीवन ज्योति बीमा का क्लेम आज तक नहीं मिला नाॅमिनी को

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। आम आदमी को भरोसा रहता है कि बैंक के माध्यम से होने वाली पॉलिसी में  किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और जरूरत के दौरान परिवार को सहारे के रूप में उपयोग में आएगी। बैंक के माध्यम से जालसाजी नहीं होगी पर बीमा कंपनियों के अधिकारी अपनी हदें पार करने में पीछे नहीं हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भी परिवार को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए केन्द्र सरकार ने शुरू कराई थी पर उसमें भी बीमा कंपनियाँ अपनी मनमानी करने में लगी हैं। सरकार की मंशा पर पानी फेरने में जिम्मेदार अधिकारी व बैंक के कर्मी जुटे हुए हैं। परिवार के सदस्य की मौत के बाद भी नाॅमिनी को बीमा राशि नहीं दी जा रही है। बैंक व बीमा कंपनी में पत्राचार किया जाता है पर आम आदमी को राहत नहीं मिल रही है। अब पीड़ितों द्वारा आरोप लगाया जा रहा है कि हमारे साथ धोखा किया जा रहा है और अब हम ऐसे में किस पर विश्वास करें।

इन नंबरों पर बीमा से संबंधित समस्या बताएँ 

स्वास्थ्य बीमा से संबंधित किसी भी तरह की समस्या आपके साथ भी है तो आप दैनिक भास्कर के मोबाइल नंबर - 9425324184, 9425357204 पर बात करके प्रमाण सहित अपनी बात दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक रख सकते हैं। संकट की इस घड़ी में भास्कर द्वारा आपकी आवाज को खबर के माध्यम से उचित मंच तक पहुँचाने का प्रयास किया जाएगा।

इलाज के दौरान पति की मौत होने के बाद पत्नी भटक रही दर-दर

छिंदवाड़ा तहसील जुन्नारदेव चिखलमऊ निवासी विमला इवनाती ने अपनी शिकायत में बताया कि पति मानकलाल इवनाती का अकाउंट बैंक ऑफ महाराष्ट्र में था। बैंक से प्रतिवर्ष 330 रुपए का प्रीमियम भी कट रहा था। फरवरी 2022 में अचानक पति एक हादसे का शिकार हो गए थे। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहाँ इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी। पति के इलाज के पूरे दस्तावेज व मृत्यु प्रमाण पत्र बैंक में जमा किए थे। बैंक अधिकारियों ने दस्तावेज जमा करते वक्त यह कहा था कि आपको जल्द ही क्लेम मिल जाएगा। नाॅमिनी लगातार बैंक के अधिकारियों से संपर्क कर रही है पर जिम्मेदार पहले यह कहते थे कि जल्द ही आपको भुगतान मिलेगा पर अब तो वे किसी भी तरह का जवाब नहीं दे रहे हैं। नाॅमिनी विमला ने कई पत्र भी बैंक व बीमा कंपनी को लिखे पर जिम्मेदार कोई मदद नहीं कर रहे हैं। पीड़िता का आरोप है कि उसके साथ बीमा कंपनी व बैंक के अधिकारियों द्वारा गोलमाल किया जा रहा है। परेशान होकर नॉमिनी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में शिकायत देने की तैयारी कर रही है। पीड़िता जिला कलेक्टर को भी शिकायत देते हुए न्याय की गुहार लगा चुकी है।
 

Tags:    

Similar News