आदि शंकराचार्य चौक अतिक्रमणों से घिरा, लेफ्ट टर्न को भी नहीं छोड़ा

नगर निगम के अधिकारी नहीं करते कार्रवाई आदि शंकराचार्य चौक अतिक्रमणों से घिरा, लेफ्ट टर्न को भी नहीं छोड़ा

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-20 12:40 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। छोटी लाइन फाटक स्थित आदि शंकराचार्य चौक चारों तरफ से अतिक्रमण से घिर गया है। अतिक्रमण करने वालों ने गोरखपुर की तरफ जाने वाले लेफ्ट टर्न पर कब्जा कर लिया है। इससे यहाँ पर दिन-भर जाम लग रहा है। शिकायत करने के बाद भी नगर निगम के अधिकारी यहाँ से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। आदि शंकराचार्य चौक पर शास्त्री ब्रिज, मदन महल, रामपुर और गोरखपुर की तरफ से ट्रैफिक आता है। इससे यहाँ पर दिन-भर हैवी ट्रैफिक रहता है। आदि शंकराचार्य चौक के चारों तरफ अवैध रूप से सब्जी और फल के ठेलों के साथ अन्य दुकानें लगा ली गई हैं। इन दुकानों पर आने वाले ग्राहक सड़क पर अपने वाहन खड़ा कर रहे हैं। इसके कारण दिन-भर जाम की स्थिति बन रही है। शाम के समय तो यहाँ से निकलना मुश्किल हो जाता है। 

जाम से मुक्ति दिलाने बनाया था चौक 

आम नागरिकों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए नगर निगम ने छोटी लाइन फाटक पर लाखों रुपए खर्च कर आदि शंकराचार्य चौक को विकसित किया था। यहाँ पर सौंदर्यीकरण भी कराया गया था। नगर निगम की लापरवाही के कारण यहाँ पर चारों तरफ अवैध कब्जे हो गए हैं। इससे वाहन-चालकों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

हॉकर्स जोन तैयार, नहीं जा रहे सब्जी वाले 

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि नगर निगम ने छोटी लाइन फाटक के पास ही सब्जी वालों के लिए हॉकर्स जोन तैयार किया है। सभी सब्जी वालों को हॉकर्स जोन में चबूतरे भी आवंटित किए जा चुके हैं। इसके बाद भी सब्जी वाले सड़क पर ही ठेले लगा रहे हैं। सड़क पर ठेले लगने से यातायात बाधित हो रहा है। आदि शंकराचार्य चौक पर अतिक्रमण होने के कारण यहाँ पर रोजाना दुर्घटनाएँ हो रही हैं। खास तौर पर उस समय सबसे ज्यादा दुर्घटनाएँ होती हैं। 

लेफ्ट टर्न पर ऑटो चालकों का कब्जा  

आम नागरिकों के लिए गोरखपुर की तरफ लेफ्ट टर्न का निर्माण किया गया था। लेफ्ट टर्न पर ऑटो चालकों और सब्जी व फल का ठेला लगाने वालों ने कब्जा कर लिया है। इससे अब लेफ्ट टर्न से निकलने के लिए जगह नहीं बची है। आम नागरिकों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद भी नगर निगम के अधिकारी लेफ्ट टर्न से अवैध कब्जे नहीं हटा रहे हैं। 

आदि शंकराचार्य चौक पर समय-समय पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाती है। सड़क पर सब्जी की दुकान लगाने वालों को हॉकर्स जोन में जगह भी दी जा चुकी है। आदि शंकराचार्य चौक से जल्द ही अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी।  
केके दुबे, अतिक्रमण प्रभारी नगर निगम  

Tags:    

Similar News