Nagpur News: फिर दौड़ने लगा अंबाझरी पुल से यातायात, पिछले वर्ष 23 सितंबर को बह गया था

  • नए पुल की ऊंचाई व चौड़ाई बढ़ाई गई
  • विभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-11 13:59 GMT

Nagpur News : गत वर्ष 23 सितंबर को बाढ़ में बह गए अंबाझरी पुल का दोबारा निर्माण हुआ। शुक्रवार 11 सितंबर से इस नए पुल से फिर यातायात दौड़ना शुरू हो गया है। इस पुल को 11 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से सार्वजनिक यातायात के लिए खोल दिया गया। फिलहाल पुल का एक हिस्सा बना हुआ है। दूसरे हिस्से का निर्माण कार्य अगले 15 दिनों में पूरा होने की उम्मीद है। याद रहे अंबाझरी तालाब ओवरफ्लो होने से गत वर्ष 23 सितंबर की रात को शहर में बाढ़ आ गई थी। शहर का एक हिस्सा जलमग्न हो गया था। रास्ते पर नाव दौड़ाने की नौबत आ गई थी। तालाब ओवरफ्लो होने के बाद पानी के तेज बहाव से अंबाझरी पुल टूटकर बह गया था। यह मामला हाईकोर्ट पहुंचा था। हाईकोर्ट ने विभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति बनाई थी। उच्चस्तरीय समिति के दिशानिर्देश पर लोक कर्म विभाग ने इस पुल का निर्माण शुरू किया था। अंबाझारी का पानी ओवरफ्लो होने पर भविष्य में इसतरह की विपदा न हो, इसलिए इस पुल की ऊंचाई और चौड़ाई बढ़ाई गई है। अभी पुल का एक हिस्सा ही बना है आैर इस पर से दोनों छोर का यातायात शुरू किया गया है।

विभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक

लोक कर्म विभाग ने इस पुल का निर्माण किया है। प्रभारी विभागीय आयुक्त डॉ. विपीन इटनकर की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय समिति की बैठक हुई। इसमें यह निर्णय हुआ कि शुक्रवार 11 अक्टूबर से पुल को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। यातायात विभाग ने भी पुल को फिलहाल उपयोग के लिए खोलने की इच्छा जताई है। अगले 15 दिनों में पुल का दूसरा हिस्सा बनकर तैयार हो जाएगा। उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक पुल के दोनों हिस्से सार्वजनिक यातायात के लिए खोल दिए जाएंगे। बैठक में यातायात पुलिस उपायुक्त अर्चित चांडक, नागपुर मनपा के अधीक्षण अभियंता मनोज तालेवार और डॉ. श्वेता बनर्जी, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता चंद्रशेखर गिरी आदि उपस्थित थे।

अब इस पुल की ऊंचाई बढ़कर 4.5 मीटर व चौड़ाई 21 मीटर हो गई है। 4 महीने 18 दिनों तक पुल व सड़क का निर्माणकार्य चला। पुल बहने का मामला हाईकोर्ट पहुंचा था। मनपा, नासुप्र व अन्य एजेंसियों ने पुल का निर्माण करने से इनकार किया था, जिसके बाद यह काम लोक कर्म विभाग को दिया गया था। प्रभारी विभागीय आयुक्त डा. विपीन इटनकर ने नागरिकों की सुविधा के लिए शुरू की गई इस सुविधा का लाभ लेने व सहयोग करने की अपील जनता से की है।


Tags:    

Similar News