Nagpur News: कांग्रेस की पहली सूची में साकोली से चुनाव लड़ेंगे पटोले, गुड़धे का फडणवीस से मुकाबला

  • दिग्गज मैदान में उतरे, 410 ने भरा पर्चा
  • कांग्रेस ने 48 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी
  • महाविकास आघाड़ी के दलों में 85-85 सीटों पर सहमति बन गई थी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-25 10:11 GMT

Nagpur News : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए राज्य के सभी दलों द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा के बाद आखिरकार कांग्रेस ने 48 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी। कांग्रेस ने पहली सूची में ज्यादातर मौजूदा विधायकों पर ही दांव लगाया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले साकोली से चुनाव लड़ेंगे, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को कराड दक्षिण से टिकट मिला है। जबकि प्रदेश कार्याध्यक्ष नसीम खान अपनी परंपरागत चांदीवली सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे। नागपुर की दक्षिण-पश्चिम सीट पर प्रफुल्ल गुड़धे को चुनाव मैदान में उतारा गया है, जहां उनका मुकाबला राज्य के उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस से होगा। कांग्रेस ने अपनी 48 उम्मीदवारों की सूची में 4 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है। बुधवार को भले ही महाविकास आघाड़ी के दलों में 85-85 सीटों पर सहमति बन गई थी, लेकिन गुरुवार को कांग्रेस सिर्फ 48 सीटों पर ही उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकी। मुंबई से जिन चार सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हुआ है, उसमें मलाड पश्चिम से असलम शेख, चांदीवली से नसीम खान, मुंबादेवी से अमीन पटेल और धारावी से ज्योति गायकवाड को टिकट दिया गया है। ज्योति मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड की बहन हैं। मीरा-भायंदर में मुस्लिम चेहरा रहे मुजफ्फर हुसैन पर एक बार फिर पार्टी ने विश्वास जताया है। इसके अलावा लातूर शहर और ग्रामीण सीटों से कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के दोनों बेटों अमित देशमुख और धीरज देशमुख को टिकट दिया गया है। ऐसे में कांग्रेस की पहली सूची में एक बार

दिग्गज मैदान में उतरे, 410 ने भरा पर्चा

विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ महायुति और विपक्ष के गठबंधन महाविकास आघाड़ी के दिग्गज उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। गुरुवार को दिन भर में राज्य की 288 सीटों पर कुल 410 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया। मुंबई की 36 सीटों पर कुल 19 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मंगलप्रभात लोढा ने भाजपा के टिकट पर मलबार हिल सीट से पर्चा दाखिल किया। भाजपा उम्मीदवार चंद्रकांत पाटील ने कोथरुड, राधाकृष्ण विखे-पाटील ने शिर्डी, विजयकुमार गावित ने नंदूरबार सीट पर पर्चा दाखिल किया है। राज्य भर में भाजपा के 26 कुल प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया है।

बारामती में अब चाचा-भतीजे और अहेरी सीट पर पिता-पुत्री के बीच देखने को मिलेगी जंग

पिछले लोकसभा चुनाव में बारामती महाराष्ट्र का चुनाव केंद्र बना हुआ था, जिसमें राकांपा (शरद) अध्यक्ष शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और उनके भतीजे अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के बीच चुनावी घमासान देखने को मिला था। अब विधानसभा चुनाव में भी पवार परिवार के चाचा-भतीजे के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। बारामती सीट से राकांपा (अजित) अध्यक्ष अजित पवार के खिलाफ अब उनके ही सगे भाई श्रीनिवास पवार के पुत्र युगेंद्र पवार को शरद गुट ने चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं अहेरी सीट से शरद गुट ने अजित गुट के नेता धर्मरावबाबा आत्राम के खिलाफ उनकी ही बेटी भाग्यश्री आत्राम को टिकट दिया है। ऐसे में अब अहेरी सीट से बाप-बेटी में चुनावी टक्कर देखने को मिलेगी। गुरुवार को सबारामती एक बार फिर उस समय चर्चा में आ गया जब शरद गुट ने बारामती सीट से युगेंद्र को चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा की। जबकि बुधवार को राकांपा (अजित) ने पार्टी अध्यक्ष अजित पवार के बारामती से चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। लोकसभा चुनाव के बाद युगेंद्र की बारामती में बड़े पैमाने पर उपस्थिति देखने को मिल रही थी। जून महीने में जब शरद पवार बारामती गए थे तो सैकड़ों की संख्या में मौजूद पार्टी के कार्यकर्ताओं ने युगेंद्र को अजित पवार के सामने मैदान में उतारने की मांग की थी। तब पवार ने कहा था कि इसका फैसला पार्टी के वरिष्ठ नेता करेंगे।

गौरतलब है कि ‘दैनिक भास्कर' ने इसी साल 12 जून को एक खबर प्रकाशित की थी, जिसमें लिखा गया था कि बारामती में ननद-भौजाई के बाद अब चाचा-भतीजे में जंग देखने को मिलेगी। अजित पवार बारामती से लगातार 6 बार विधायक चुने गए हैं। ऐसे में इस चुनाव में उन्हें हराना काफी मुश्किल भरा काम होगा।

साल 2019 विधानसभा का चुनाव अजित ने एक लाख 65 हजार 265 वोटों से जीता था। हालांकि बारामती में हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में अजित की पत्नी सुनेत्रा पवार अपनी ननद सुप्रिया सुले से हार गई थीं।


Tags:    

Similar News