अगली रणनीति: महाराष्ट्र सहित चार राज्यों में विधानसभा चुनावों की तैयारी हो गई शुरू

  • 1 जुलाई से मतदाता सूची को अपडेट करने का काम होगा
  • अब महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू
  • तीनों राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल नवंबर 2024 से जनवरी 2025 के बीच खत्म होगा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-21 15:43 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव-2024 के नतीजे आने के बाद अब महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है। इन विधानसभा चुनावों के लिए मतदाता सूची को अद्यतन करने का कार्य 1 जुलाई, 2024 से शुरू हो रहा है। इन तीनों राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल नवंबर 2024 से जनवरी 2025 के बीच खत्म होने जा रहा है।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक उक्त तीन राज्यों के अतिरिक्त केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। यहां भी आयोग ने 1 जुलाई से मतदाता सूचियों को अद्यतन करने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने सभी पात्र नागरिकों का मतदाता सूची में नामांकन व चुनावों में मतदान के लिए उक्त चार राज्यों की मतदाता सूचयों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कराने का निर्णय लिया है।

इसके लिए बूथ स्तर के अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र में घर घर जाकर जानकारी एकत्र करेंगे और गैर नामांकित पात्र नागरिक को मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा। आयोग मतदान केन्द्रों के विवेकीकरण के लिए भी प्रयास कर रहा हौ। इससे मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केन्द्रों को और भी छोटी बस्तियों के करीब लाया जा सकेगा।

आयोग ने प्रदेशों के सीईओ को मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण के चल रहे अभ्यास के दौरान व्यापक सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया है ताकि उन शहरी क्षेत्रों की पहचान हो सके, जहां ग्रुप हाउसिंग सोसायटियां और ऊंची आवासीय इमारतें स्थित हैं। मतदाता सूची में विसंगतियों को दूर किया जाएगा।

Tags:    

Similar News