New Delhi News: केंद्र और महाराष्ट्र सरकार के बीच उत्कृष्टता केंद्र के लिए हुआ करार

  • महाराष्ट्र को मिलेंगे अत्याधुनिक शिक्षा केंद्र
  • केंद्र सरकार ने आर्थिक मदद का दिया भरोसा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-11 15:58 GMT

New Delhi News : तकनीकी शिक्षा को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से शुक्रवार को राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान और महाराष्ट्र राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते से महाराष्ट्र के तकनीकी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), रोबोटिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), इंडस्ट्री 4.0, थ्री डी प्रिंटिंग और संबद्ध प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्टता केन्द्र (सीओआई) की स्थापना होगी।

रेल भवन में हुए इस कार्यक्रम में केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी अश्विनी वैष्णव और महाराष्ट्र के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटील की मौजूदगी में केंद्र और महाराष्ट्र सरकार के अधिकारियों ने संबंधित फाइल का आदान-प्रदान किया। इ bwस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि एनआईईएलआईटी और महाराष्ट्र सरकार के बीच सहयोग यह सुनिश्चित करेगा कि छात्रों को उद्योग की वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप व्यावहारिक शिक्षा प्राप्त हो। महाराष्ट्र से शुरू होने वाले इस प्रयास का अन्य राज्यों में भी विस्तार किया जाएगा, जिसमें विशेष रूप से पॉलिटेक्निक संस्थानों, आईटीआई और राज्य के नव स्थापित विश्वविद्यालय पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह हमारे युवाओं के लिए विशेष रूप से सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करेगा।

बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 40 सरकारी पॉलिटेक्निक और 300 निजी पॉलिटेक्निक हैं। महाराष्ट्र राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड के माध्यम से राज्य सरकार ने पहले ही 6 सरकारी पॉलिटेक्निक में आईओटी में उत्कृष्टता केन्द्र और 3 सरकारी पॉलिटेक्निक में रोबोटिक्स और ऑटोमेशन में उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किए गए हैं। शेष सरकारी पॉलिटेक्निकों में इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से उपलब्ध कराई गई धनराशि द्वारा उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किए जाएंगे।

Tags:    

Similar News