Mumbai News: पंढरपुर के विठ्ठल-रुक्मिणी मंदिर में दर्शन के लिए की जाएगी टोकन व्यवस्था

  • राज्य के विभिन्न तीर्थक्षेत्रों के विकास के लिए 305 करोड़ रुपए के प्रारूप को मंजूरी
  • मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में शिखर समिति की हुई बैठक

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-24 16:38 GMT

Mumbai News : प्रदेश के विभिन्न तीर्थक्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 305 करोड़ 63 लाख रुपए के प्रारूप को मंजूरी प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता वाली राज्य स्तरीय शिखर समिति की बैठक में यह मंजूरी दी गई। इसमें सोलापुर के पंढरपुर स्थित श्री क्षेत्र विठ्ठल-रुक्मिणी मंदिर में दर्शन पंडाल व दर्शन कतार (लाइन) की व्यवस्था के लिए 129 करोड़ 49 लाख रुपए के प्रारूप को स्वीकृति का भी समावेश है। राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में हुई बैठक में प्रदेश के उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांतदादा पाटील और मदद व पुनर्वसन मंत्री अनिल पाटील समेत विधायक और विभिन्न विभागों के सचिव मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के बजट में हुई घोषणा के तहत तीर्थ स्थलों के विकास के लिए पर्याप्त निधि उपलब्ध कराई जा रही है। तीर्थस्थल और पर्यटन स्थलों के विकास काम दर्जेदार और गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। आषाढ़ी और कार्तिक एकादशी के मौके पर लाखों भक्त पंढरपुर में आते हैं। इसके मद्देनजर मंदिर परिसर में भव्य दर्शन मंडप स्थापित किया जाएगा। लगभग 16 हजार वर्ग मीटर मंडप के पहली और दूसरी मंजिल पर छह हजार श्रद्धालुओं के लिए सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। श्रद्धालुओं को समयवार टोकन से प्रवेश दिया जाएगा। दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिक और माताओं के लिए स्वतंत्र व्यवस्था की जाएगी। स्काईवॉक पद्धति से एक किमी की दर्शन कतार की सुविधा होगी। इससे भक्तों को दर्शन के लिए ज्यादा समय नहीं लगेगा। मंडप और कतार स्थल पर पीने का पानी, लिफ्ट, चिकित्सा सुविधा, भोजन आदि व्यवस्था की जाएगी। बैठक में नाशिक के भगूर में विनायक दामोदर सावरकर के जीवन पर आधारित थीमपार्क परियोजना के 40 करोड़ रुपए का प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। पहले चरण के कामों के लिए 15 करोड़ रुपए के प्रावधान किया गया है। भगूर सावरकर की जन्मस्थलीय है। यहां पर लगभग दो हेक्टेयर पर थीमपार्क बनाया जाएगा।

इन मंदिरों का होगा विकस

नागपुर शहर के लक्ष्मीनारायण शिवमंदिर (नंदनवन) के 24 करोड़ 73 लाख रुपए के विकास प्रारूप, कुत्तेवाले बाबा मंदिर आश्रम (शांतिनगर) के विकास के लिए 13 करोड़ 35 लाख रुपए और मुरलीधर मंदिर (पारडी) के विकास के लिए 14 करोड़ 39 लाख रुपए के प्रावधान को मंजूरी दी गई है।

अमरावती के दर्यापुर संत गाडगेबाबा की कर्मभूमि ऋणमोचन के विकास के लिए 18 करोड़ रुपए के विकास प्रारूप को मंजूरी मिली है।

बीड़ के श्री क्षेत्र गहिनीनाथगड के विकास प्रारूप के तहत 2 करोड़ 67 लाख रुपए के कामों को मंजूरी दी गई है।

जलगांव के अमलनेर के मंगलग्रह मंदिर (देवस्थान) के 25 करोड़ रुपए के विकास प्रारूप को मान्यता प्रदान की गई है।

सातारा के जावली तहसील के मुनावले स्थित कोयना जलाशय में जलखेल पर्यटन सुविधा के लिए 47 करोड़ रुपए की अतिरिक्त मांगों के प्रस्ताव को मंजूरी गई है।

तुकाराम ओंबले के नाम पर स्मारक

मुंबई के 26/11 हमले के दिन आंतकी अजमल कसाब को जीवित पकड़ने वाले पुलिस कर्मी शहीद तुकाराम ओंबले का सातारा के जावली के केंडबे में स्मारक बनाने के लिए 15 करोड़ रुपए निधि के प्रावधान को मंजूरी दी गई है। ओंबले का मूल गांव केंडबे है।


Tags:    

Similar News