रणनीति: विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर 25 जून को दिल्ली में आलाकमान के साथ बैठक

  • महाविकास आघाड़ी को राज्य में बड़ी जीत मिली
  • शिवसेना (उद्धव) और राकांपा (शरद) ने विधानसभा चुनाव की तैयारी की शुरुआत
  • तीनों ही दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर कोई बातचीत शुरू भी नहीं हुई

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-18 16:23 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सोमदत्त शर्मा। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में महाविकास आघाड़ी को राज्य में बड़ी जीत मिली थी। इसके बाद आघाड़ी के तीनों दलों कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव) और राकांपा (शरद) ने विधानसभा चुनाव की तैयारी की शुरुआत कर दी। इस बीच प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेताओं की कांग्रेस आलाकमान ने 25 जून को दिल्ली में एक बैठक बुलाई है, जिसमें विधानसभा चुनाव की तैयारियों से लेकर सीटों के बंटवारे पर चर्चा की जाएगी। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला ने 'दैनिक भास्कर' को बताया कि अभी तक आघाडी के तीनों दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि पहले पार्टी में इस बात पर फैसला होगा कि आघाड़ी में कांग्रेस कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, उसके बाद सहयोगी दलों के साथ सीटों के बंटवारे पर चर्चा होगी।

भले ही महाविकास आघाड़ी के तीनों दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर अभी तक बातचीत भी शुरू नहीं हुई हो लेकिन गठबंधन के तीनों दलों के नेताओं में ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर घमासान जारी है। हर रोज तीनों दलों के किसी न किसी नेता का बयान सामने आता है कि उनकी पार्टी राज्य में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लेकिन हकीकत यह है कि अभी तक तीनों ही दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर कोई बातचीत शुरू भी नहीं हुई है।

रमेश चेन्निथला ने बताया कि अभी तक कांग्रेस आलाकमान ने विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर प्रदेश कांग्रेस को स्पष्ट निर्देश नहीं दिए हैं। यही कारण है कि उन्होंने 25 जून को राज्य के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की दिल्ली में एक बैठक बुलाई है, जिसमें राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा करेंगे। चेन्निथला ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ा दल उभरकर सामने आया था, ऐसे में कांग्रेस के कार्यकर्ता जोश से लबरेज हैं।

चेन्निथला ने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं की मांग है कि राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को ज्यादा से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए। क्योंकि लोकसभा चुनाव में राज्य की जनता ने कांग्रेस पर एक बार फिर से विश्वास जताया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में केंद्रीय आलाकमान के साथ बैठक के बाद महाविकास आघाडी के नेताओं से सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस के साथ-साथ कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व भी राज्य में विधानसभा चुनाव महाआघाडी के गठबंधन में लड़ना चाहता है। सीटों के बंटवारे पर हो रही बयानबाजी पर चेन्निथला ने कहा कि महाआघाडी में समन्वय कायम रखने के लिए सभी दलों के नेताओं को इस तरह के बयानों से बचना चाहिए।

Tags:    

Similar News