फैसले: अनुकंपा पर नियुक्त प्राथमिक शिक्षकों को अब टीईटी पास करना अनिवार्य, जेलों में अब शुरू होगा कम्युनिटी रेडियो

  • राज्य सरकार ने साल 2016 में उत्तीर्ण होने में दी थी छूट
  • राज्य के सभी जेलों में अब शुरू होगा कम्युनिटी रेडियो
  • सिंधुदुर्ग के जिलाधिकारी तावडे का तबादला

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-02 17:22 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में अनुकंपा के आधार पर नियुक्त प्राथमिक शिक्षकों को अब शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास करना अनिवार्य होगा। अनुकंपा नियुक्त शिक्षकों को तीन सालों में टीईटी उत्तीर्ण करना करना पड़ेगा। इसके साथ ही नए नियुक्त होने वाले शिक्षकों को भी टीईटी पास करना अनिवार्य होगा। प्रदेश सरकार के राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग ने सोमवार को इस संबंध में शासनादेश जारी किया है। इससे पहले सरकार ने 20 जनवरी 2016 को अनुकंपा शिक्षकों को टीईटी पास होने में छूट दिया था। लेकिन सरकार का अब कहना है कि टीईटी पास होने से छूट देने का फैसला राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षण परिषद (एनसीटीई) के नियुक्ति मापंदडों से विसंगत है। इसके मद्देनजर अनुकंपा के आधार पर नियुक्त और नए शिक्षकों को टीईटी उत्तीर्ण होने के संबंध में नए दिशानिर्दश जारी किया है। इसके मुताबिक तीन साल की अवधि में टीईटी और केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पास नहीं कर पाएंगे, ऐसे शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी जाएगी। जबकि अनुकंपा नीति के तहत नियुक्त शिक्षकों के संबंध में कार्यवाही करने का अधिकार नियुक्ति प्राधिकारी को दिया गया है।

राज्य के सभी जेलों में अब शुरू होगा कम्युनिटी रेडियो

नागपुर, येरवडा, नाशिक और कोल्हापुर सेंट्रल जेल के तर्ज पर अब प्रदेश के सभी जेलों में कैदियों के लिए कम्युनिटी रेडियो शुरू किया जाएगा। राज्य में सेंट्रल, जिला, महिला और खुला (ओपन) कारागार मिलाकर कुल 60 जेल हैं। राज्य सरकार ने कम्युनिटी (सामुदायिक) रेडियो शुरू करने के लिए मंजूरी दी है। प्रदेश के गृह विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। सरकार के मुकाबिक जेलों के कैदियों की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव और अपराध की प्रवृत्ति को रोकने के लिए विभिन्न प्रेरणादायी कार्यक्रम लागू करना आवश्यक है। राज्य के नागपुर, येरवडा, नाशिक और कोल्हापुर सेंट्रल जेल में कम्युनिटी रेडियो पहले से शुरू है। इन चारों जेलों के कैदियों में सकारात्मक परिवर्तन नजर आ रहा है। इसके मद्देनजर राज्य के सभी जेलों में कम्युनिटी रेडियो शुरू करने को मंजूरी प्रदान की गई है। राज्य के सभी जेलों में कम्युनिटी रेडियो शुरू करते समय महाराष्ट्र कारागृह नियमावली- 1979 के प्रावधानों और केंद्र सरकार के 24 जुलाई 2015 के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। इसकी जिम्मेदारी संबंधित जेल अधीक्षक की होगी। कम्युनिटी रेडियो उपक्रम का लाभ कैदियों के होने संबंधी विस्तृत रिपोर्ट पुणे के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक व कारागृह व सुधार सेवा महानिरीक्षक को भेजना होगा।

सिंधुदुर्ग के जिलाधिकारी तावडे का तबादला

प्रदेश सरकार ने सिंधुदुर्ग के जिलाधिकारी किशोर तावडे का तबादला कर दिया है। सोमवार को सरकार राज्य के तीन आईएएस अफसरों का तबादला कर दिया है। जिसमें सिंधुदुर्ग के वर्तमान जिलाधिकारी तावडे को महाराष्ट्र राज्य कृषि महामंडल के प्रबंध निदेशक पद पर भेजा गया है। सिंधुदुर्ग के नए जिलाधिकारी अनिल पाटील होंगे। पाटील अभी तक हाफकिन बायो-फार्मास्युटिकल महामंडल के प्रबंध निदेशक पद पर कार्यरत थे। जबकि भंडारा के नए जिलाधिकारी एस जी कोल्टे होंगे। सिंधुदुर्ग के मालवण तहसील के सिंधुदुर्ग की मालवण तहसील में राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने की घटना के बाद से राज्य की राजनीति गरमाई हुई है। इससे सिंधुदुर्ग के जिलाधिकारी के तबादले को लेकर मायने निकाले जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News